Good News: पूर्वांचल के युवाओं को मिलेगा रोजगार, पीएम मोदी 7 जुलाई को करेंगे CIPET का उद्घाटन

पीएम मोदी 7-8 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 28 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वे 7 जुलाई को राज्य के दूसरे सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रो केमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी) का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा तीन रेलवे पुलों का शिलान्यास भी करेंगे.

CIPET
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 2:01 PM IST

पीएम मोदी 7-8 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रहेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 3000 करोड़ की 28 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वे 7 जुलाई को राज्य के दूसरे सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल एंड टेक्नोलॉजी (CIPET)  का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा तीन रेलवे पुलों का शिलान्यास भी करेंगे. 

पीएम मोदी ने ही किया था सिपेट का शिलान्यास

इस सिपेट का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने ही 15 जुलाई 2021 को किया था. यह संस्थान रोजगार प्रशिक्षण का प्रमुख माध्यम बनेगा. यहां हर साल एक हजार छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा. सिपेट न सिर्फ कंपनियों को स्किल्ड मैनपावर देगा बल्कि पूर्वांचल के युवाओं को रोजगार का मौका भी देगा. इससे प्लास्टिक और इससे संबंधित बिजनेस को तकनीकी सहायता मिलेगी.

करोड़ों की लागत से तैयार सिपेट देगा युवाओं को रोजगार

प्रदेश का दूसरा सिपेट करसड़ा में करीब 40.10 करोड़ की लागत से 10 एकड़ भूमि में बना है. सिपेट के निर्माण में केंद्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार दोनों का सहयोग है. सिपेट की सबसे खास बात है कि यहां से ट्रेंनिग प्राप्त छात्रों में से लगभग 85 फीसदी के लिए रोजगार मिलने की पूरी संभावना है. सिपेट में प्रवेश परीक्षा के जरिए एडमिशन होता है. प्रवेश परीक्षा के लिए वेबसाइट https://cipet23.onlineregistrationform.org/CIPET/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

सिपेट के देशभर में 46 सेंटर
देशभर में सिपेट के कुल 46 केंद्र हैं. इनमें से 31 डिप्लोमा केंद्र है. 8 डिग्री केंद्र हैं. 3 अनुसंधान और 4 उप केंद्र हैं. इनमें अमृतसर के अलावा सीपेट केंद्र अगरतला, अहमदाबाद, भोपाल, औरंगाबाद, बद्दी, बालासोर, भुवनेश्वर, चंद्रपुर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, ग्वालियर, हैदराबाद, हाजीपुर, लखनऊ, मदुरै, मुरथल, मैसूर, रायपुर, रांची, विजयवाड़ा और वाराणसी हैं. सिपेट में इंजीनियरिंग और टेक्नॉलजी के क्षेत्र में कुशल रोजगार को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग ग्रेड, पोस्ट ग्रेड, अंडर ग्रेड, पोस्ट ग्रेड और डॉक्टरेट कार्यक्रम संचालित किया जाता है.

 

Read more!

RECOMMENDED