Haryana-Rajasthan को PM Modi की कई सौगातें! Rewari AIIMS की रखी आधारशिला, करोड़ों की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान को 17000 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी. जबकि हरियाणा में पीएम मोदी ने रेवाड़ी एम्स की आधारशिला रखी. रेवाड़ी में 203 एकड़ जमीन पर एम्स बनेगा. इसमें 750 बेड की सुविधा होगी. इसके साथ ही 100 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज होगा. प्रधानमंत्री मोदी 20 और 25 फरवरी को 6 एम्स को देश को समर्पित कर सकते हैं.

PM Modi laid the foundation stone of Rewari AIIMS
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 2:17 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी. इस दौरान पीएम मोदी करोड़ों की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. इसमें एम्स के साथ गुरुग्राम मेट्रो भी शामिल है. इसके साथ ही पीएम मोदी 20 फरवरी और 25 फरवरी को जम्मू, राजकोट, बठिंडा, कल्याणी, मंगलागिरी और रायबरेली में 6 और AIIMS को देश को समर्पित कर सकते हैं.

रेवाड़ी एम्स में क्या होगा खास-
आज का दिन हरियाणा के लिए बेहद खास है, क्योंकि पीएम मोदी हरियाणा को ट्रांसपोर्ट, हेल्थ, हेल और टुरिज्म से संबंधित 9750 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का तोहफा दिया. इसमें सबसे बड़ा तोहफा रेवाड़ी एम्स का है. प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आधारशिला रखी. रेवाड़ी में 203 एकड़ जमीन पर एम्स बनेगा. इसमें 750 बेड की सुविधा होगी. इसके साथ ही 100 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज होगा. इसके अलावा इसमें 60 सीटों वाला एक नर्सिंग कॉलेज, 30 बेड वाला एक आयुष ब्लॉक, संकाय और कर्मचारियों के लिए आवास, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए हॉस्टल, एक रैन बसेरा और एक गेस्टहाउस भी होगा.

हरियाणा को और क्या मिलेगा-
पीएम मोदी हरियाणा को गुरुग्राम मेट्रो का भी तोहफा दिया. इस प्रोजेक्ट के तहत 28.50 किलोमीटर लंबे मेट्रो रूट पर 27 स्टेशन बनाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट पर 5452 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इसके तहत मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो रूट का निर्माण होगा.
इसके अलावा पीएम मोदी कुरुक्षेत्र में नवनिर्मित अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन किया. इसे 240 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यह संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है. कुरुक्षेत्र का ज्योतिसर एक पवित्र स्थान है, जहां भगवान कृष्ण ने अर्जुन को गीता का ज्ञान प्रदान किया था. इसके अलावा पीएम मोदी हरियाणा के यमुनानगर में बनने वाले 800 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला रखी.
रेवाड़ी-कठुवास रेल लाइन, कठुवास-नारनौल रेल लाइन, भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन, मनहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन का दोहरीकरण परियोजना की आधारशिला रखी. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोहतक-मेहम-हांसी रेल लाइन को देश को समर्पित किया.

राजस्थान को सौगात-
पीएम मोदी ने राजस्थान को कई परियोजनाओं की सौगात दी.  पीएम मोदी 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया. इस दौरान पीएम 17 हजार करोड़ रुपए से अधि की कई परियोजनाओं और का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री रेल से जुड़ी 2300 करोड़ की 8 परियोजनाओं को देश को समर्पित की. इसमें जयपुर का खातीपुरा रेलवे स्टेशन भी शामिल है. इसमें 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं शामिल हैं. इसके अलावा पीएम मोदी राजस्थान में करीब 5300 करोड़ रुपए की सौर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और देश को समर्पित की.

देश को 6 और एम्स का मिलेगा तोहफा-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का शिलान्यास किया. इसके बाद 20 फरवरी और 25 फरवरी को बाकी 6 एम्स का उद्घाटन होगा. ये एम्स जम्मू, पंजाब के बठिंडा, उत्तर प्रदेश के रायबरेली, गुजरात के राजकोट, पश्चिम बंगाल के कल्याणी और आंध्र प्रदेश के मंगलागिरी में बनाए गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी जम्मू में एम्स का उद्घाटन 20 फरवरी को करेंगे. इसके बाद 25 फरवरी को बठिंडा, राजकोट, कल्याणी, मंगलागिरी और रायबरेली एम्स का लोकार्पण होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि इन 7 अस्पतालों पर केंद्र सरकार का 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च है. उन्होंने कहा कि साल 2014 तक देश में सिर्फ 6 एम्स थे और अगले 10 दिनों में देश को और 7 एम्स मिलेंगे.

आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी में 1618 करोड़ की लागत से एम्स का भी तोहफा जल्द ही मिलेगा. महाराष्ट्र के नागपुर 1577 करोड़ की लागत से एम्स बनाया गया है. पश्चिम बंगाल की बात करें तो कल्याणी एम्स 1754 करोड़ की लागत से बन कर तैयार हुआ है. गोरखपुर एम्स भी हाल में तैयार हुआ है, जिसका विस्तार हो रहा है. उसे 1011 करोड़ की लागत से बनाया गया है. बठिंडा एम्स भी बनकर तैयार है, जिसको बनाने में 925 करोड़ की लागत आई है. हिमाचल प्रदेश के विलासपुर को भी जल्द एम्स का तोहफा मिल रहा है, यहां एम्स 1471 करोड़ में तैयार हुआ है. तमिलनाडु के मदुरै में 1977 करोड़ की लागत से एम्स बनाया गया है. झरखंड की बात करें तो देवघर एम्स भी बनकर तैयार है. इसे बनाने में 1103 करोड़ की लागत आई है. गुजरात की बात करें तो राज्य का पहला एम्स राजकोट में बनकर तैयार है. इसे बनाने में 1195 करोड़ का खर्च आया है. तेलंगाना के बीवीनगर में 1195 करोड़ की लागत से एम्स बनाया गया है. असम के गुवाहाटी को भी एम्स का तोहफा मिलने जा रहा है, यहां एम्स को 1123 करोड में बनाया गया है. जम्मू के विजयपुर एम्स का काम भी तेजी से चल रहा है, इसे 1616 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है. कश्मीर के अवंतिपुरा एम्स को भी 1828 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है. दरभंगा एम्स भी तेजी से आकार ले रहा है. इसे 1264 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है. हरियाणा को आने वाले दिनों में एक और एम्स मिलेगा, जो मनेठी में होगा. इसे 1299 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED