जी-20 में कोरोना के खिलाफ नमोमंत्र, मोदी बोले 'वन अर्थ, वन हेल्थ' से मिलेगी जीत

इस सम्मेलन के पहले सत्र में मोदी ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान का भी जिक्र किया. इस संबंध में उन्होंने 150 से अधिक देशों को भारत की मेडिकल सप्लाई का भी जिक्र किया. उन्होंने महामारी के खिलाफ युद्ध के लिए 'वन अर्थ, वन हेल्थ' का मंत्र देते हुए कहा कि इससे ही जीत मिलेगी. इटली के रोम में स्थित रोमा कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ कई देशों के प्रधानमंत्रियों ने जी-20 समिट में हिस्सा लिया.

जी-20 में कोरोना के खिलाफ नमोमंत्र
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 31 अक्टूबर 2021,
  • अपडेटेड 8:49 AM IST
  • इस साल के अंत तक मोदी ने 5 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने का वादा किया
  • 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कॉरपोरेट टैक्स लागू करने के लिए ऐतिहासिक समझौते को मिला समर्थन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली पहुंचे है. जहां पीएम मोदी की अमेरिकी, फ्रांसीसी आदि के राष्ट्रपति से गर्मजोशी से मुलाकात हुई. अपनी इस मुलाकात के दौरान पीएम ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने जी -20 नेताओं से बातचीत करते हुए कहा कि भारत अगले साल के अंत तक 5 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार है.

हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी बैठक की जानकारी
प्रधानमंत्री ने कहा कि WHO द्वारा भारतीय कोवैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति मिलने के कारण अब भारत बाकि देशों को वैक्सीन उपलब्ध करवा पाएगा. रोम में हुई पीएम मोदी की बैठक की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, "पीएम ने ना केवल अपने एक अरब से अधिक नागरिकों का टीकाकरण किया है, बल्कि इस साल के अंत तक उन्होंने 5 बिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक का उत्पादन करने का भी वादा किया है. जाहिर तौर पर ये वैक्सीन न केवल भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी, बल्कि बाकी दुनिया के लिए भी उपलब्ध होगा. दरअसल पीएम ने ये फैसला विकासशील देशों में वैक्सीन असमानता को कम करने के लिए लिया गया है."

कोरोना की जंग में भारत का योगदान
उन्होंने आगे बताया कि इस सम्मेलन के पहले सत्र में मोदी ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में भारत के योगदान का भी जिक्र किया. इस संबंध में उन्होंने 150 से अधिक देशों को भारत की मेडिकल सप्लाई का भी जिक्र किया. उन्होंने महामारी के खिलाफ युद्ध के लिए 'वन अर्थ, वन हेल्थ' का मंत्र देते हुए कहा कि इससे ही जीत मिलेगी. इटली के रोम में स्थित रोमा कन्वेंशन सेंटर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ कई देशों के प्रधानमंत्रियों ने जी-20 समिट में हिस्सा लिया. श्रृंगला ने आगे बताया कि बैठक में वैश्विक ऊर्जा संकट का मुद्दा उठाया गया. हालांकि, जी-20 की पहली बैठक स्वास्थ्य मुद्दों पर केंद्रित थी.'' विदेश सचिव ने यह भी जानकारी दी कि पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा कल रोम में  'सप्लाई चेन रेसिलिएंस' पर आयोजित एक कार्यक्रम समेत कई अन्य बैठकों में हिस्सा लेंगे.''

वैश्विक न्यूनतम कॉरपोरेट टैक्स लागू करने का व्यापक समर्थन
जी-20 शिखर सम्मेलन में सभी देशों के नेताओं ने 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कॉरपोरेट टैक्स लागू करने के लिए ऐतिहासिक समझौते को भारी समर्थन दिया है. इसका उद्देश्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों को कम दर वाले देशों का उपयोग करके टैक्स से बचने से रोकना है. सूत्रों के हवाले से इटली के अधिकारियों ने बताया कि नेताओं ने शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान शनिवार को प्रस्ताव पर बात की. रविवार को जी-20 समापन समारोह में ऑफिशियल एनाउंसमेंट के बाद सभी देश अपनी ओर से न्यूनतम टैक्स लागू करेंगे.
इस पर बात करेत हुए विदेश सचिव ने कहा कि ब्रिस्बेन में 2014 जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री ने न्यूनतम कॉर्पोरेट टैक्स का प्रस्ताव रखा था. श्रृंगला ने कहा, "मुझे लगता है कि टैक्स चोरी, मनी लॉन्ड्रिंग, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर अधिक तर्कसंगत वैश्विक टैक्स ढांचे और अंतरराष्ट्रीय डोमेन में बेहतर सहयोग सुनिश्चित करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है."

फ्रांस और सिंगापुर के साथ हुई  द्विपक्षीय बैठक
मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के साथ भी दो द्विपक्षीय बैठकें कीं. श्रृंगला ने कहा कि मैक्रों के साथ अपनी बैठक में प्रधानमंत्री ने यूरोपीय संघ की हिंद-प्रशांत रणनीति का स्वागत किया और रणनीति विकसित करने में नेतृत्व की भूमिका के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, "दोनों नेताओं ने क्षेत्र में स्वतंत्र, खुले और समावेशी, नियम-आधारित व्यवस्था के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग करने के लिए नए और अभिनव तरीके खोजने के लिए हिंद-प्रशांत में सहयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की."

 

Read more!

RECOMMENDED