राजस्थान के सीकर से 1.25 लाख 'पीएम किसान समृद्धि केंद्र' राष्ट्र को समर्पित करेंगे PM Modi, 5 मेडिकल कॉलेजों का भी करेंगे उद्घाटन

PM Kisan Samriddhi Kendra : गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान के सीकर में 'पीएम-किसान योजना' की 14वीं किस्त जारी करेंगे. इसके अलावा 1,25,000 पीएम किसान समृद्धि केंद्र( PMKSK ) को भी समर्पित करेंगे. यह कार्यक्रम कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा.

पीएम किसान समृद्धि केंद्रों को देश को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 1:59 AM IST
  • किसानों के खातों में 14वीं किस्त भेजेंगे पीएम मोदी
  • 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र देश को करेंगे समर्पित

PM Modi In Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को राजस्थान के सीकर में पीएम-किसान योजना की 14वीं किस्त जारी करने के अवसर पर उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी देश को 1,25,000 पीएम किसान समृद्धि केंद्र( PMKSK ) को भी समर्पित करेंगे. यह कार्यक्रम कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा और इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्री सहित सम्मानित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे. इस कार्यक्रम में मनसुख मंडाविया, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, सचिव मनोज आहूजा, स्थानीय सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे.

इन योजनाओं पर रहेगी सभी नजरें

1,25,000 पीएमकेएसके देश को समर्पित - प्रधानमंत्री 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे. सरकार चरणबद्ध तरीके से देश में खुदरा उर्वरक दुकानों को पीएमकेएसके में परिवर्तित कर रही है. पीएमकेएसके किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेंगे और कृषि-इनपुट (उर्वरक, बीज, उपकरण), मिट्टी, बीज और उर्वरकों के लिए परीक्षण सुविधाएं प्रदान करेंगे. किसानों में जागरूकता पैदा करना, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करें और ब्लॉक/जिला स्तर के आउटलेटों पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करें.

पीएम-किसान की 14वीं किस्त - पीएम मोदी 'किसान सम्मान निधि' के तहत 14वीं किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे. किसान सम्मान निधि 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें प्रत्येक चार महीने में किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए भेजे जाते हैं. अब तक, देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.42 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्रदान किया गया है. 14वीं किस्त में 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा.

5 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन और 7 मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास - गुरुवार को पीएम मोदी राजस्थान में धौलपुर, चित्तौड़गढ़, सिरोही, श्री गंगानगर और सीकर में 5 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वह राज्य में बनने वाले 7 और मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे.

6 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों और एक केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन - कार्यक्रम में पीएम मोदी राजस्थान में 6 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों और राजस्थान के जोधपुर जिले के तिंवरी में एक केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन भी करेंगे.

ONDC में शामिल 1,600 EPO लॉन्च -  अगले 5 वर्षों में 10,000 नए एफपीओ स्थापित करने के लिए 6,865 करोड़ रुपये के कुल बजट के साथ एफपीओ पहल फरवरी 2020 में शुरू की गई थी. आज तक 6,319 एफपीओ रजिस्टर्ड (188.3 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी और 11.96 लाख किसान) हैं. ओएनडीसी 1,600 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के बोर्डिंग का गवाह बनेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED