Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए 15 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन, यहां देखें लिंक

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar: प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार 18 साल से कम उम्र के बच्चों को उनके नवाचार, साहस और क्षमताओं के लिए दिया जाता है.

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 14 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 8:03 AM IST

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय देश के बच्चों की ऊर्जा, दृढ़ संकल्प, क्षमता, और उत्साह का जश्न मनाने के लिए हर साल प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) का आयोजन करता है. कोई भी बच्चा जो भारतीय नागरिक है और भारत में रह रहा है और (आवेदन/नामांकन की प्राप्ति की अंतिम तिथि तक) 18 वर्ष से अधिक नहीं है, इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता है. 

राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल यानी https://awards.gov.in पर नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 15.09.2023 है. 

पुरस्कार के बारे में
प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जिसे पहले असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार कहा जाता था, बच्चों के लिए भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय हर साल देता है.

पुरस्कार की दो श्रेणियां हैं: बाल शक्ति पुरस्कार, 18 वर्ष से कम आयु के भारतीय नागरिकों को नवाचार, शैक्षिक उपलब्धियों, सामाजिक सेवा, कला और संस्कृति, बहादुरी या खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रदान किया जाता है, और बाल कल्याण पुरस्कार, ऐसे व्यक्तियों या संगठनों को दिया जाता है जो बाल विकास, बाल संरक्षण, या बाल कल्याण में उत्कृष्ट योगदान दे रहे हैं. 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
बाल कल्याण पुरस्कार, 1979 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया था, और बाल शक्ति पुरस्कार, 1996 में गैर सरकारी संगठन भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा स्थापित किया गया था. 2018 में, इन दोनों पुरस्कारों का नाम बदल दिया गया और उन्हें प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार में जोड़ दिया गया, जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय प्रशासित करता है. 

भारत के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित
यह पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी से पहले सप्ताह में नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में प्रदान किया जाता है. पहले, पुरस्कार बाल दिवस पर दिए जाते थे. पुरस्कार विजेता गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेते हैं. 

पुरस्कार में क्या होता है
पुरस्कार में एक पदक, एक नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक प्रमाण पत्र शामिल है. बाल शक्ति पुरस्कार जीतने वाले बच्चों को बुक वाउचर भी मिलते हैं और वे गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेते हैं. इसके अलावा, पात्र बच्चों को चिकित्सा शिक्षा के लिए केंद्रीय पूल सीटों का एक निर्दिष्ट आरक्षण भी प्रदान किया जाता है, जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष आवंटित किया जाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED