Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 की तैयारी शुरू, लगाई जाएंगी सोलर लाइट, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान?

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को लेकर योगी सरकार (Yogi Adityanath Govt) ने तैयारी शुरू कर दी है. मेला क्षेत्र में बिजली की समस्या से निपटने के लिए हाइब्रिड सोलर लाइटें (Hybrid Solar Lights) लगाई जाएंगी. इसके अलावा 67 हजार स्ट्रीट लाइट्स भी लगाई जाएंगी.

Mahakumbh 2025 Prayagraj (Photo Credit: Getty Images)
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 22 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 11:39 PM IST
  • महाकुंभ 2025 प्रयागराज में होगा

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज में महाकुंभ 2025 में होने वाला है. प्रयागराज में महाकुंभ (Prayagraj Mahakumbh) के मेला क्षेत्र में पॉवर कट की समस्या को लेकर समाधान निकाला गया है. पूरे संगम क्षेत्र को पॉवर कट से मुक्त रखने के लिए हाइब्रिड सोलर लाइट्स लगायी जाएंगी.

यूपी सरकार कुम्भ की तैयारी में जुटी हुई है. योगी सरकार बिजली की व्यवस्था करने और सोलर लाइट्स लगाने के लिए 391.04 करोड़ रुपए के बजट से काम करवा रही है.

पॉवर कट मुक्त महाकुंभ
4000 हेक्टेयर में बसने जा रहे प्रयागराज महाकुंभ की बिजली की व्यवस्था भी इस बार पिछले कुंभ से अलग होगी. इस बार महाकुंभ को पॉवर कट की
समस्या बिल्कुल नहीं होगी.

बिजली की समस्या से निजात पाने के लिए सोलर एनर्जी पर बेस्ड हाइब्रिड सोलर लाइट्स (Hybrid Solar Lights) पूरे कुम्भ मेला क्षेत्र में लगाई जाएंगी. महाकुंभ में लगभग 2004 हाइब्रिड सोलर लाइट्स लगेंगी.

साथ ही कुंभ मेला क्षेत्र के सभी मेन चौराहों और पोंटून पुल (pontoon bridges Kumbh) पर भी इन लाइटों को लगाया जाएगा. इस व्यवस्था से लोगों को रात में भी आने-जाने में आसानी होगी. लाइट लगने से कुंभ में कहीं भी अंधेरा नहीं होगा.

390 करोड़ होंगे खर्च
महाकुंभ में बिजली व्यवस्था के लिए 391.04 करोड़ की लागत से स्थायी और अस्थायी काम कराए जा रहे हैं. इस बारे में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के चीफ इंजीनियर प्रमोद कुमार सिंह ने बताया- बिजली विभाग की तरफ से पूरे महाकुम्भ क्षेत्र में 1543 किलोमीटर लंबी बिजली की लाइन खींची जाएगी.

चीफ इंजीनियर प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि इसमें 1405 किमी. एलटी और 138 किमी. एचटी की लाइन होगी. मेला क्षेत्र में 85 अस्थाई नए बिजली घर, 85 डीजी सेट, 15 आरएमयू और 42 नए ट्रांसफार्मर भी लगेंगे.

लगेंगी 67 हज़ार स्ट्रीट लाइट
पूरे कुम्भ मेला क्षेत्र में 67 हजार स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी. मेला क्षेत्र के सभी प्रमुख चौराहों पर हाईमास्ट लाइट भी लगाई जाएंगी. शिविरों और सड़कों के किनारे लगी इन स्ट्रीट लाइट से पूरा कुंभ मेला रोशनी से जगमगा उठेगा. रात में भी यहां दिन जैसा उजाला रहेगा.

कुम्भ मेला क्षेत्र में शिविरों में रहने वाले 4.71 लाख लोगों को बिजली के कनेक्शन दिए जायेंगे. कुम्भ में रात में भी कार्यक्रम और सत्संग होते रहते हैं. कुंभ क्षेत्र में बिजली व्यवस्था दुरुस्त होने से महाकुंभ में श्रद्धालुओं के लिए आसानी होगी.

Read more!

RECOMMENDED