Bharat Jodo Yatra में Rahul Gandhi ने पहने हैं Asics Brand के जूते, जानिए दो लोगों की टीम से कैसे दुनिया की फेमस कंपनी हो गई एसिक्स

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा जारी है. राहुल गांधी ने इसका आगाज 7 सितंबर को किया था. यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के कई बड़े नेता हैं. लेकिन इन सबके बीच उनका जूता चर्चा में आ गया है. बता दें, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी के जिस जूते की चर्चा हो रही है, वो एसिक्स ब्रांड के जूते हैं. इस कंपनी का क्या है इतिहास और दो लोगों की टीम से कैसे दुनिया की फेमस कंपनी बन गई एसिक्स..जानिए.

Rahul Gandhi Shoes Bharat Jodo Yatra
अनिरुद्ध गोपाल
  • नई दिल्ली,
  • 12 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 3:16 PM IST
  • भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी ने पहना है एसिक्स ब्रांड के जूता
  • दो लोगों की टीम से हुई थी कंपनी की शुरुआत

भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी के जूतों और टीशर्ट की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है. यही नहीं इसे लेकर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला किया है. बीजेपी ने महंगे जूते और टीशर्ट को लेकर राहुल गांधी पर सवाल उठाए हैं. दरअसल, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस के नेताओं की जूतों को लेकर अलग अलग पसंद है. राहुल गांधी की बात करें तो उनके पैरों में एसिक्स ब्रांड के जूते हैं. जो सबसे ज्य़ादा सुर्खियों में है. यात्रा शुरू करने के समय राहुल गांधी ने सफेद रंग की टीशर्ट, गहरे नीले रंग का पैंट पहन रखी थी.

1949 में एसिक्स फुटवियर्स ब्रांड की स्थापना जापान में की गई थी. यह कंपनी दुनिया के कई देश में अपने जूते बेचती है. बता दें कि Kihachiro Onitsuka नामक व्यक्ति ने इस कंपनी की नींव रखी थी.

एसिक्स का इतिहास 

दो लोगों की टीम से बढ़ कर आज एसिक्स सबसे प्रभावशाली स्पोर्ट्स ब्रांड में से एक है. इस कंपनी की स्थापना 'एनिमा सना इन कॉर्पोर सानो' (Anima sana in corpore sano) के आदर्शों पर किया गया था. यह एक लैटिन वाक्य है जिसका मतलब है  'स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग', और आज भी य़े वाक्य कंपनी का एक अभिन्न हिस्सा है.

ASICS के संस्थापक Kihachiro Onitsuka का मानना ​​है कि सक्रिय रहने से बेहतर जीवन शैली बनती है. उन्होंने सक्रिय जीवन शैली को अपनाने के लिए सभी को हमेशा प्रेरणा, समर्थन, और प्रोत्साहित करने के लिए आजीवन प्रयास किया. वे चाहते थे कि उनकी कंपनी की वस्तुएं खिलाड़ियों और उपभोक्ताओं के लिए सुलभ रूप से उपलब्ध रहें.

Kihachiro Onitsuka की कहानी

Kihachiro Onitsuka कौन हैं? Onitsuka पूर्व-सैनिक थे, जिन्होंने सेना की नौकरी के बाद जूते के व्यवसाय में प्रवेश करने का निर्णय किया. उन्होंने 'Onitsuka कंपनी' नाम से शीर्ष एथलीटों के लिए जूते बनाना शुरू किया. कंपनी की शुरुआत कुछ ही कर्मचारियों और बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए जूते बनाने से हुई.

कंपनी के सबसे पहले जूते के मॉडल के लिए, Onitsuka को ऑक्टोपस सलाद की एक डिश से प्रेरणा मिली. उन्होंने जूते की पकड़ की तुलना ऑक्टोपस के जबरदस्त पकड़ से की. इस ताकत के साथ, जूते ने एथलीटों को अपने खेल में अत्यंत सुधार करने का मौका दिया. इसे 'Onitsuka टाइगर' नाम दिया गया था.

बता दें कि यह जूता और भी पेशेवर खेलों में पहना जाने लगा था, जिसके चलते Onitsuka का धीरे-धीरे खेल जगत में एक साम्राज्य बन गया.

क्या ASICS और Onitsuka एक ही कंपनी हैं?

Onitsuka कंपनी की स्थापना 1949 में हुई थी और बाद में 1977 में जीटीओ कंपनी और जेलेंक कंपनी के साथ विलय कर दिया गया. विलय के बाद, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 'एएसआईसीएस' का गठन किया. आज ASICS कंपनी के तहत दोनों ASICS और Onitsuka Tiger ब्रांड हैं.

ASICS कंपनी का समय के साथ काफी विकास हुआ है. स्थापना से लेकर आज तक ASICS को Onitsuka का 100वां जन्मदिन मनाने का अवसर मिला है. कंपनी ने बड़े खेल आयोजनों में प्रदर्शित जीईएल टेक्नोलॉजी और अन्य खेल सम्बंधित नए प्रोडक्ट्स की भी शुरुआत की है.

1950 से 1980

ASICS खेल व्यवसाय में ग्राहक के दृष्टिकोण से उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को विकसित करने पर काम कर रही है. कंपनी ने 1951 में "Suction cup" बास्केटबॉल जूते, 1953 में मारुप मैराथन जूते, 1954 में नायलॉन के जूते और 1960 में मैजिक रनर मैराथन जूते लॉन्च किए. वर्तमान स्ट्राइप डिज़ाइन (ASICS स्ट्राइप) 1966 में बनाया गया था.

1976 - लासे वीरेन

1976 में फ़िनलैंड के वीरेन ने लंबी दूरी दौर में स्वर्ण पदक जीतने के बाद ASICS के जूते पहने थे. जीत के बाद उन्होंने जूते निकाल कर दर्शकों की तरफ दिखाया था, जोकि उस समय एक बहुचर्चित खबर हुई थी.

1977 - ASICS ब्रांड का जन्म

तीनो कंपनियां ओनित्सुका, जीटीओ, और जेलेंक का एक साथ विलय हुआ और इस प्रकार ASICS की स्थापना हुई. ASICS अर्थात 'एनिमा सना इन कॉर्पोर सानो' है, जो प्राचीन रोमन व्यंग्यकार जुवेनल द्वारा गठित एक कहावत है, जिसका अर्थ है 'स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग,' आज भी यह कहावत कंपनी का मार्गदर्शन कर रही है.

1980 से 2000

इस अवधि के दौरान, ASICS ने कई महत्वपूर्ण साझेदारियों को विकसित करने के अलावा, GEL'tm तकनीक सहित कई उत्पाद लॉन्च किए.

बता दें कि रोजा मोटा पुर्तगाली मैराथन धावक हैं. ASICS द्वारा स्पांसर होने के बाद पर मोटा 1986 में यूरोपीय चैंपियन, 1987 में रोम चैंपियन और 1988 में पहली महिला पुर्तगाली स्वर्ण पदक विजेता बनीं.

1990 GEL'tm तकनीक

GEL'tm  तकनीक 1986 में बनाई गई थी, लेकिन 1990 के दशक में यह ज्यादा प्रचलित हुई. यह तकनीक क्रांतिकारी थी और आज भी है. GEL'tm तकनीक दुनिया भर के धावकों के पसंदीदा विकल्पों में से एक है. इस तकनीक ने अपनी शुरुआती लोकप्रियता के समय धावकों के पैरों के लिए गद्देदार जूते से उन्हें आराम और सफलता दिलाई.

साल 2000 से अबतक

इस दौरान ASICS ने दुनिया भर के पेशेवर एथलीटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले नए-नए जूतों का निर्माण किया.

2000 के दशक में ASICS का बोलबाला

  • नाओको तकाहाशी, 2000

एक जापानी लंबी दूरी की धाविका तकाहाशी ने अंतरराष्ट्रीय महिला मैराथन में स्वर्ण पदक जीतने के लिए एसिक्स मैराथन 'सॉर्टी जापान' पहना था.

  • स्टेफ़ानो बाल्डिनी और Mizuki Noguchi, 2004

इटली में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष स्वर्ण पदक विजेता स्टेफ़ानो बाल्डिनी और जापानी अंतर्राष्ट्रीय महिला मैराथन स्वर्ण पदक विजेता मिज़ुकी नोगुची ने ASICS के मैराथन जूते पहने थे.

  • साओरी योशिदा, 2012

जापानी फ्री स्टाइल पहलवान योशिदा ने ASICS के कुश्ती के जूते और जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय महिला कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता था. 

  • विसेल कोबे, 2019

विसेल कोबे एक जापानी पेशेवर फुटबॉल क्लब है, जिसने 2019 में चैंपियनशिप जीती थी. उनके घरेलु से लेकर, बाहरी टूर के लिए  और गोलकीपर की जर्सी तक सभी ASICS द्वारा डिज़ाइन किए गए थे और बनाए जा रहे हैं.

  • नोवाक जोकोविच, 2019

ASICS ने सर्बियाई टेनिस खिलाडी, नोवाक जोकोविच के साथ एक विशेष नया टेनिस जूता, कोर्ट FF NOVAK लॉन्च करने के लिए भागीदारी निभाई.

Kihachiro Onitsuka का निधन, 2007

29 सितंबर, 2007 को Onitsuka का जापान के कोबे के एक अस्पताल में हृदय गति रुकने से निधन हो गया. Onitsuka की याद में ASICS ने 29 मई, 2018 को '100वां जन्मदिन स्मारक' मॉडल जारी किया. उत्पादों को उन सूरजमुखी के चित्रों के साथ डिजाइन किया गया था, जिसे ओनित्सुका ने चित्रित किया था.

ASICS का भविष्य

एसिक्स Onitsuka की विरासत को बरकरार रखते हुए आगे बढ़ेगी. यह कंपनी मूल रूप से जापानी युवाओं की भावना को बढ़ाने के लिए स्थापित की गई थी, लेकिन कंपनी ने दुनिया भर में एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा दिया. इन आदर्शों ने आज के ASICS को बनाने में मदद की.
 

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED