रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! मानी गई समूह-ग के 80 हजार कर्मचारियों की 16 साल पुरानी मांग, जानिए कितना बढ़ जाएगा सुपरवाइजर कैडर का वेतन

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लेवल-7 में रेलवे के सुपरवाइजरी कैडर में ठहराव था और उनके प्रमोशन की गुंजाइश ना के बराबर थी. लेकिन अब इस मांग को मान लिया गया है. इसके तहत 80 हजार कर्मचारियों को प्रमोशन मिलेगा.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:42 AM IST
  • काफी समय से टल रहा था फैसला
  • 40 हजार कर्मचारियों को होगा लाभ

केंद्र सरकार ने रेलवे के समूह-ग के कर्मचारियों की मांग मान ली है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि सुपरवाइजर कैडर के कर्मचारियों को सीधे पदोन्नति मिल सकेगी. इस नीति के तहत रेलवे ग्रेड-6 के कर्मचारी सीधे प्रमोशन पा सकेंगे.

अभी तक लगभग 80,000 रेलवे कर्मचारियों का प्रमोशन रुका हुआ था. अब राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के साथ एक नए प्रावधान की घोषणा के साथ अपने वेतनमान में सुधार करने का अवसर है, जिसके तहत इसके सुपरवाइजर कैडर को ग्रुप ए अधिकारियों के समकक्ष उच्च वेतन ग्रेड तक पहुंचने का मौका मिलेगा.

काफी समय से टल रहा था फैसला
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लेवल-7 में रेलवे के सुपरवाइजरी कैडर में ठहराव था और उनके प्रमोशन की गुंजाइश ना के बराबर थी. "हमारे पास 80,000 सुपरवाइजर है. पिछले 16 वर्षों से (2006 से) सुपरवाइजर कैडर के प्रमोशन की लंबी डिमांड  काफी समय से लंबित थी.पदोन्नति का एकमात्र दायरा समूह 'बी' परीक्षा में उपस्थित होकर 3,712 रिक्तियों में चयन था. सुपरवाइजर कैडर का अधिकतम पे ग्रेड लेवल-6 था. अब नई व्यवस्था के जरिए वो लोग लेवल 7,8 और 9 तक जा सकेंगे. लेवल-9 में प्रमोटी अफसर यानी समूह-ख होते हैं.

40 हजार कर्मचारियों को होगा लाभ
रेल मंत्री ने घोषणा की कि नई नीति के तहत 50 प्रतिशत कर्मचारियों को लेवल 7 से लेवल 8 तक प्रमोट करने का प्रावधान किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "लेवल -8 से लेवल 9 तक 4 वर्षों में गैर-कार्यात्मक ग्रेड में 50 लोगों के प्रमोशन के लिए प्रावधान किया गया है. इससे 40,000 सुपरवाइजर को सीधे लाभ होगा. प्रमोशन के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की पहचान करना भी शुरू कर दिया है. पिछले 16 सालों से प्रमोशन की डिमांड टलती चली आ रही थी. पदोन्नति का एकमात्र दायरा ग्रुप 'बी' में परीक्षा देकर 3,712 रिक्तियों में चयन था. अब लेवल 7 से 50 फीसदी लोगों के लेवल 8 में जाने का प्रावधान किया गया है.

कितना बढ़ जाएगा वेतन
इस नीति से सिविल मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, एसएंडटी ट्रैफिक, केमिकल और मेटलर्जिकल, स्टोर और कॉमर्शियल विभागों के सुपरवाइजरों को फायदा होगा. इस कदम से सुपरवाइजर ग्रेड के 40,000 कर्मचारियों जैसे स्टेशन मास्टर, टिकट चेकर्स, ट्रैफिक इंस्पेक्टरों को लाभ होने की उम्मीद है, जिन्हें मंत्री ने "फील्ड लेवल वर्कर्स" के रूप में वर्णित किया है. पे ग्रेड में बढ़ोतरी का मतलब है कि सभी को औसतन 2,500 रुपये से 4,000 रुपये प्रति माह अतिरिक्त वेतन मिलेगा.

 

Read more!

RECOMMENDED