Weather Update: कहीं राहत तो कहीं आफत! Delhi-NCR, कश्मीर से लेकर केरल तक बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का पूरा हाल 

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 5 दिनों तक उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. मूसलाधार बारिश से असम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, गोवा, कर्नाटक और नगालैंड में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है.

नोएडा में बारिश के बाद हुआ जलजमाव
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 8:14 PM IST
  • देशभर में अब तक 6 फीसद अधिक बारिश हुई रिकॉर्ड 
  • दिल्ली में रविवार को भी तेज बारिश की आशंका

पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो गया है. दिल्ली-एनसीआर, कश्मीर से लेकर केरल तक जोरदार बारिश का अलर्ट जारी है. कई इलाकों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है तो वहीं पहाड़ी इलाकों में इससे लैंडस्लाइड और मैदानी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. इससे लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 5 दिनों तक उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बारिश के बाद सड़क पर भरा पानी

इन राज्यों में बने बाढ़ जैसे हालात 
भारी बारिश से देश कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. ये राज्य हैं असम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, गोवा, कर्नाटक और नगालैंड. यहां के कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं. यहां फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है. सबसे ज्यादा प्रभावित असम राज्य है, जहां के 6 जिलों में 121 गांवों के लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ प्रभावित केरल राज्य के पांच जिले मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है.

यहां अगले 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र और गोवा में तेज बारिश होने के आसार जताए हैं. बिहार और तेलंगाना में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. शिमला के मौसम विज्ञान सेंटर के अनुसार, आने वाले चार दिनों में भारी बारिश देखने को मिलेगी. इसकी वजह से येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. 10 जुलाई को भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है.

दिल्ली में बारिश के बाद परेशान लोग

अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव 
मौसम विभाग ने जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 9 जुलाई तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मध्यप्रदेश के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी है. राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश में तेज बारिश हो रही है. यह सिस्टम अगले 48 घंटे तक और एक्टिव रहेगा, जिससे तेज बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली का हाल
दिल्ली में आज (8 जुलाई) सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज मध्यम बारिश की संभावना है. इसके साथ ही तापमान में भी कमी देखी जा रही है. आईएमडी के मुताबिक, आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान गिरकर 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. रविवार को तेज वर्षा हो सकती है. कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवा चलने का भी अनुमान है. मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की वजह से शहर के निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं और सड़कों पर यातायात प्रभावित हो सकता है.

दिल्ली में बारिश के बाद आवागमन में हुई परेशानी

उत्तर प्रदेश में अबतक रिकॉर्ड बारिश
यूपी में इस वर्ष मॉनसून में अलग-अलग रंग दिखाए हैं. जून भर हल्की बारिश से ही गर्मी से राहत मिली, लेकिन जुलाई के पहले हफ्ते में हुई झमाझम बारिश से मॉनसून के नए रिकार्ड बने. राजधानी लखनऊ में इस वर्ष बीते 50 वर्षों की औसत वर्षा से 35% अधिक बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ में शनिवार को बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है. नोएडा में भारी बारिश की संभावना है. यहां न्यूनतम तापमान गिरकर 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक आ सकता है. 

उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका 
उत्तराखंड में 8 जुलाई से 13 जुलाई 2023 तक मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है. प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पहाड़ी इलाकों में लैंडस्लाइड की घटनाएं देखने को मिल रही है. भारी बारिश को देखते हुए लोगों को नदियों और नालों से लोगों को दूर रहने के लिए कहा गया है.

बनारस में मंदिर के चारों ओर फैला गंगा नदी का पानी

केरल और कर्नाटक में बारिश का तांडव जारी
केरल और कर्नाटक में बारिश का तांडव जारी है. भारी बारिश से दोनों राज्यों में जानमाल का नुकसान हुआ है. केरल की बात की जाए तो यहां पर आठ लोगों की जान चली गई है, जबकि 7800 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं. वहीं, कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिले में भूस्खलन में एक महिला की मौत हो गई और उडुपी जिले में पेड़ गिरने से एक बाइक सवार की जान चली गई.

खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा पर रोक 
खराब मौसम की वजह से अस्थाई तौर पर रोकी गई अमरनाथ यात्रा लगातार दूसरे शनिवार को दिन रोक दी गई है. हालांकि भारी बारिश के बीच अब तक करीब 85 हजार लोग बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं. जम्मू-कश्मीर के ही रामबन में T3 और T5 को जोड़ने वाली सड़क (जो पंथयाल सुरंग को बायपास करती है) पर भूस्खलन होने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है. उत्तराखंड के चमौली में लैंड स्लाइड के कारण शुक्रवार को बंद हुआ बद्रीनाथ हाईवे शनिवार को खोल दिया गया.


 

Read more!

RECOMMENDED