Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, मुंबई सहित इन राज्यों में झमाझम बारिश, 20 से अधिक राज्यों में 28 तक बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

केरल में एक हफ्ते देरी से दस्तक देने वाला मॉनसून अब तेज गति से आगे बढ़ रहा है. 20 से अधिक राज्यों बारिश हो रही है.  भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मॉनसून अगले 48 घंटे में पूरे देश में पहुंच जाएगा. 

मुंबई में बारिश के बाद मौसम हुआ सुहाना (फोटो पीटीआई)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जून 2023,
  • अपडेटेड 11:35 AM IST
  • बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में 26 जून को भारी बारिश की संभावना
  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहाना 

धीमी शुरुआत के बाद मॉनसून की गति तेज हो गई है. यह अब तक देश के 20 से अधिक राज्यों तक पहुंच गया है और इन राज्यों में जमकर बारिश हो रही है, जिसके 28 जून 2023 तक जारी रहने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. 

इन राज्यों में पहुंचा मॉनसून
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में मानसून समय से चार दिन पहले ही पहुंच गया है. आईएमडी ने बताया कि पूरे पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को मॉनसून कवर कर चुका है. महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा समेत 20 से अधिक राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. शेष भागों में अगले दो दिनों के अंदर मॉनसून के पहुंचने की आईएमडी ने संभावना जताई है. 

भारी बारिश की संभावना
बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड में 26 जून को भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई इलाकों में 26 जून को बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने देश के पूर्वी राज्यों में अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट जारी किया है. नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, असम, मेघालय और सिक्किम में 26 और 27 जून को अति भारी बारिश की आशंका है.

दिल्ली में बारिश का यलो अलर्ट जारी
अब मॉनसून अगले 48 घंटे में पूरे देश में पहुंच जाएगा. इसके चलते दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रविवार को भी बारिश हुई है. अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों में बारिश का दौर जारी रह सकता है. 

महाराष्ट्र में मुंबई सहित कई इलाकों में बारिश
आईएमडी ने मुंबई के लिए यलो अलर्ट जारी किया है और अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. आईएमडी ने रायगढ़ और रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, पालघर, मुंबई, ठाणे और सिंधुदुर्ग के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल में अगले चार दिनों तक मौसम रहेगा खराब
हिमाचल में मॉनसून की दस्तक के साथ ही भारी बारिश जारी है. शिमला के कई इलाकों में जबरदस्त भूस्खलन और पेड़ गिरने की तस्वीरें सामने आई हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार दिनों तक मौसम खराब रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र ने 25, 27 व 28 जून के मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, 25 व 26 जून को भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी है.  

असम में बाढ़ से 4.89 लाख लोग प्रभावित
असम की स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक, असम के 19 जिलों के 4.89 लाख लोग बारिश और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में 240 रिलीफ कैंप, 75 रिलीफ सेंटर्स बनाए हैं, जबकि 35 हजार 142 लोगों को रेस्क्यू कर रिलीफ कैंप में भेजा है. कई लोगों ने सड़कों और ऊंचे मैदानी इलाकों पर भी बसेरा जमाया है.

 मॉनसून में दिखा असामान्य बदलाव
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल मॉनसून में असामान्य बदलाव देखने को मिला है. जिसकी वजह से राजधानी दिल्ली और मुंबई में मॉनसून एक साथ 25 जून 2023 को पहुंचा है. जबकि हर साल मुंबई में मॉनसून पहले पहुंच जाता है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक से होते हुए महाराष्ट्र पहुंचता है लेकिन इस साल देखा गया है कि मॉनसून पहले पूर्वी राज्यों में पहुंच गया है और उसके बाद दक्षिण के राज्यों में पहुंचा है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से इस साल मॉनसून असामान्य रहा.


 

Read more!

RECOMMENDED