Ayodhya Ram Mandir: बस इतने मिनट में लखनऊ से अयोध्या पहुंच जाएंगे राम भक्त, शुरू होगी Helicopter Service, जानें किराया से लेकर और जानकारी

Helicopter Service in Ayodhya: योगी सरकार श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन कराएगी. इसकी जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को दी गई है. इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी.

Ayodhya Ram Mandir
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 1:54 AM IST
  • 22 जनवरी को राम मंदिर का होना है उद्घाटन
  • अभी यूपी के 6 जिलों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. देश भर के लाखों श्रद्धालु इस प्राण-प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए आ रहे हैं. ऐसे में रामलला के दर्शन की चाह रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. योगी सरकार हेलीकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. 

हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत लखनऊ से होगी. राम भक्त कुछ ही मिनट में लखनऊ से अयोध्या पहुंच जाएंगे और अयोध्या से लखनऊ भी लौट आएंगे. प्रदेश के 6 जिलों से शुरू होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा के लिए आपरेटर का चयन किया गया है, जो ऑपरेशनल मॉडल पर हेली सर्विसेस की सेवाएं प्रदान करेगा. अभी हेलीकॉप्टर सेवा लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिलेगी. बाद में इसे अन्य जिलों से भी शुरू किया जाएगा. 

करानी होगी बुकिंग
योगी सरकार राम भक्तों को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन भी कराएगी. इसकी जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को दी गई है. इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी. प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि सीएम योगी ने राम भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे. इसी के तहत प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा रही है.  

इन जगहों की कराई जाएगी हवाई सैर
राम भक्तों को राम मंदिर ऐरियल दर्शन भी कराए जाएंगे. इसके लिए राम भक्त सरयू तट स्थित टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हेलीपेड से उड़ान भर सकेंगे. श्रद्धालुओं को राम मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयू घाट समेत प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की हवाई सैर भी कराई जाएगी. इस हवाई सफर का अधिकतम समय 15 मिनट होगा, जबकि प्रति श्रद्धालु किराया 3,539 रुपए तय किया गया है.

एक साथ इतने श्रद्धालु हवाई सफर का उठा सकेंगे आनंद
एक साथ हवाई सफर का लुत्फ 5 श्रद्धालु उठा सकेंगे. इसकी भार सीमा 400 किलो ग्राम है. वहीं, एक श्रद्धालु अधिकतम 5 किग्रा सामान के साथ सफर कर सकेगा. श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किमी की होगी जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपए तय किया गया है.

वाराणसी से भी मिलेगी हेलीकॉप्टर सेवा
श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से राम की नगरी अयोध्या तक हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपए तय किया गया है. इसी तरह श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से अयोध्या तक हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपए तय किया गया है.

प्रयागराज, आगरा और मथूरा से इतना लगेगा किराया
प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हेलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा मिलेगी. यह दूरी 157 किमी की है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपए तय किया गया है. मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हेलीपेड और आगरा में आगरा एक्सप्रेस वे के पास बने हेलीपेड से सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा.

यह दूरी क्रमशः 456 किमी और 440 किमी की होगी, जिसे 135 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपए तय किया गया है. प्रदेश के 6 जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा का तय किराया वन-वे है. श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दोबारा निर्धारित किराया देना होगा. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED