Ration Card: सरकार ने राशन कार्ड को Aadhaar से लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाई, अब E-KYC किए बिना इस तारीख तक मिलेगा फ्री में राशन

Ration Card E-KYC: केंद्र सरकार ने फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत फ्री में आनाज लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया था. राशन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए.

Aadhaar-Ration Card Link
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जून 2024,
  • अपडेटेड 4:52 PM IST
  • फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन डिपार्टमेंट ने जारी की है अधिसूचना
  • E-KYC करवाने के लिए आधार कार्ड का अपडेट होना जरूरी

Aadhaar-Ration Card Link: केंद्र सरकार हर महीने देश के करोड़ों लोगों को जन वितरण प्रणाली (PDS) के तहत  फ्री में राशन मुहैया कराती है. यदि आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं और अभी तक अपने आधार (Aadhaar) को राशन कार्ड (Ration Card) या खाद्य सब्सिडी खाते से नहीं जोड़ा है तो आपके लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने PDS के तहत राशन लेने वाले लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए समय सीमा तीन महीने बढ़ा दी है. इसका मतलब है कि आपको फ्री में राशन (Free Ration) मिलता रहेगा.

राशन कार्ड को आधार से जोड़ना है जरूरी 
फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन डिपार्टमेंट (केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग) की ओर जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अब 30 सितंबर 2024 तक लाभार्थी राशन कार्ड या फूड सब्सिडी अकाउंट को आधार से लिंक करा सकेंगे. पिछली अधिसूचना में इसके लिए 30 जून 2024 तक का समय दिया गया था. अधिसूचना के अनुसार तय समय में या तो राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा या जिन लाभार्थियों के पास आधार नहीं है उन्हें इसके लिए आवेदन कर उसका प्रमाण जमा कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर फ्री में राशन नहीं मिलेगा. 

किया जा रहा प्रोत्साहित
राशन कार्ड को आधार से जोड़ना जरूरी है. केंद्र सरकार ने फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया था. फ्री राशन लेने के लिए राशन कार्ड की ई-केवाईसी (E-KYC)करवानी होगी. सरकार ने इस योजना में कई गड़बड़ी न हो और जरूतमंद को समय पर राशन देने के लिए केवाईसी को अनिवार्य किया है. लाभार्थियों को नई समयसीमा तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. आप अपने पास की राशन की दुकान या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपने आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करा सकते हैं.या फिर ऑनलाइन पोर्टल के जरिए भी इन्हें लिंक करा सकते हैं. 

क्यों केवाईसी है जरूरी
राशन कार्ड की E-KYC करवाने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए. उसमें दर्ज बायोमेट्रिक डिटेल के हिसाब से राशन कार्ड अपडेट किया जाएगा. यदि आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो आपको पहले उसे अपडेट करवाना होगा. राशन कार्ड केवाईसी के लिए राशनकार्ड धारक परिवार के मुखिया सहित सभी लोगों की बायोमेट्रिक केवाईसी जरूरी है. केवाईसी के लिए जन वितरण प्रणाली की दुकान पर राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर बताना होगा.

परिवार के जिन-जिन सदस्‍यों का नाम राशन कार्ड में है, उन सबको अपनी ऊंगलियों की छाप देनी होगी और आधार नंबर दर्ज कराना होगा. केवाईसी फ्री में होती है. मान लीजिए, यदि किसी परिवार के राशन कार्ड में कुल 6 सदस्‍यों के नाम हैं और कोई एक सदस्य फिंगर प्रिंट नहीं देता है यानी वो केवाईसी नहीं कराता है तो ऐसी स्थिति में उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कट जाएगा और बाकी सदस्यों के नाम से राशन मिलता रहेगा. इस तरह 6 की जगह 5 सदस्‍यों को ही राशन मिलेगा. इसलिए राशन कार्ड की E-KYC करना जरूरी है. 

ऐसे कर सकते हैं आधार से राशन कार्ड को ऑनलाइन लिंक
1. सबसे पहले अपने राज्य के ऑफिशियल पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) पोर्टल पर जाएं. सरकार ने हर राज्य का एक अलग पोर्टल बनाया हुआ है.
2. इसके बाद आपको आधार को एक्टिव राशन कार्ड के साथ लिंक करने का ऑप्शन मिलेगा. आप उसपर क्लिक करें.
3. इसके बाद लिंकिंग प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपसे राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर मंगा जाएगा उसे दर्ज करें.
4. फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा.
6. अब आधार-राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करें. इसके साथ ही आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी. 
7. वेरिफिकेशन के बाद आपका राशन कार्ड आधार से जुड़ जाएगा और आपको SMS के जरिए इसकी जानकारी मिल जाएगी.
8. राशन कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए.


 

Read more!

RECOMMENDED