Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत, यूपी में भी बूंदाबांदी की संभावना, जानिए कैसा रहेगा आगे मौसम का हाल

Delhi-NCR Rain: मौसम विभाग के मुताबिक आंधी-बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत का अधिकतम तापमान 6 जून तक 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने की उम्मीद है.  

दिल्ली में बारिश के बाद मौसम हुआ सुहावना (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 जून 2023,
  • अपडेटेड 10:09 AM IST
  • दिल्ली में 9 जून के बाद तापमान तेजी से बढ़ने की संभावना
  • बिहार में पड़ रही है प्रचंड गर्मी

दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. यूपी, हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर भारत  के कई राज्यों में बारिश हुई है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने 4 जून को दिन में भी कई जगहों पर बूंदाबांदी का दौर जारी रहने की संभावना व्यक्त की है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जून के शुरू में उत्तरी मैदानी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हो रही है. जिसकी वजह से गर्मी एवं लू से राहत है.   

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में लोदी रोड, आजीआई एयरपोर्ट, सफदरजंग, आयानगर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बहादुरगढ़, गाजियाबाद और आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. मौसम विभाग ने इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, सोनीपत, रोहतक, चरखी दादरी,झज्जर, फरुखनगर, कोसली, सोहाना, पलवल, नूंह, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, शिकारपुर, खुर्जा और आस-पास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

सोमवार से बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है. तापमान में सोमवार से बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी. पांच और छह जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री, सात जून को 40 डिग्री और नौ जून को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके बाद तापमान में और बढ़ोतरी होगी.

यूपी में यहां हो सकती है बारिश 
आईएमडी ने उत्तर प्रदेश में फिर से बारिश की संभावना जताई है. खास तौर पर दिल्ली से लगे इलाकों में बारिश हो सकती है. 
आईएमडी ने रविवार को दिल्ली से लगे यूपी के नोए़डा, गाजियाबाद और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश हो सकती है. विभाग ने कई जगहों पर वज्रपात होने के साथ ही तेज हवाएं चलने की संभावना भी जताई है. इन इलाकों में बारिश होने से लोगों को अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है.
राजधानी लखनऊ में रविवार को दिन के वक्त हल्के बादल छाए रहे सकते हैं. कई जिलों में बारिश होने की वजह से यहां तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हो सकती है. आगरा में भी हल्की बारिश होने की संभावना है. पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में रविवार को मौसम बिल्कुल साफ रहने की संभावना है.

बिहार में 18 जून तक मॉनसून दे सकता है दस्तक 
मौसम विज्ञान केंद्र  के मुताबिक 18 जून तक बिहार में मॉनसून दस्तक दे सकता है. हालांकि इसके आगमन की तिथि 13 जून रही है. प्रदेश में प्री मॉनसून की गतिविधियां इस बार बेहद कम रही है. मार्च से मई तक मॉनसून पूर्व बारिश का आंकड़ा सामान्य से 13 प्रतिशत कम रहा है. पटना में जून में अधिकतम तापमान का चार साल का रिकॉर्ड टूट गया. शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


 

Read more!

RECOMMENDED