Weather Forecast: आने वाले सप्ताह में मिल सकती है गर्मी से राहत, जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान

मई महीने में भी ठंड का एहसास हो रहा है. दिल्ली और आसपास ही नहीं बल्कि उत्तरी, पश्चिमी, पूर्वी और मध्य के साथ-साथ दक्षिण भारत में भी आंधी और बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. दिल्ली वालों के लिए यह गुड न्यूज़ है क्योंकि अभी गर्मी की तपिश से राहत तो है ही, बारिश के चलते हवा भी साफ हो गई है, प्रदूषण भी घटा है. मौसम विभाग की मानें तो मौसम का हाल अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहनेवाला है.

आने वाले सप्ताह में मिल सकती है गर्मी से राहत, जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2023,
  • अपडेटेड 2:21 PM IST
  • दिल्ली-एनसीआर में ठीक रहेगा मौसम का हाल
  • मध्य भारत में भी बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली -एनसीआर में मौसम का ये बदला मिजाज साफ जाहिर कर रहा है कि इस बार मई की शुरूआत वैसी नहीं रहनेवाली है, जैसी हर साल रहती है. अप्रैल का महीना जाते-जाते राजधानी औऱ आसपास के इलाकों को भिंगो गया और लोगों को गर्मी से खासी राहत मिली. रविवार की शाम दिल्ली और NCR के कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश ने माहौल की रंगत बदलकर रख दी.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली समेत उत्तर और पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में अभी गर्मी की तपिश से बचाव रहेगा, क्योंकि पश्चिमोत्तर भारत पर अभी एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर बना हुआ है. इसके चलते अगले 5 दिनों तक आंधी, बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. दिल्ली, पंजाब-हरियाणा में आज और कल तेज हवाएं चल सकती हैं, बारिश हो सकती है और ओले पड़ सकते हैं. 

राजस्थान में भी 3-4 मई तक बारिश और ओले पड़ने के आसार हैं. धूलभरी आंधियां भी चल सकती हैं. हिमाचल और उत्तर प्रदेश में भी कल तक बारिश और ओले पड़ने के आसार हैं. 

उत्तराखंड में क्या है मौसम का हाल
उधर, उत्तराखंड में हरिद्वार समेत कई इलाकों में कल बारिश की झड़ी लग गई. मैदानी इलाकों में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली. बागेश्वर में बारिश और ओले पड़ने से तापमान लुढ़क गया. वहीं राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से ठंड में इजाफा हुआ है. चारधाम और आसपास के इलाकों में भी बर्फबारी का सिलसिला जारी है. मौसम के जानकारों के मुताबिक, उत्तराखंड में आने वाले दिनों मौसम का ऐसा ही रुख बना रहेगा. लिहाजा चारधाम के तीर्थयात्रियों समेत स्थानीय लोगों को भी सावधान रहने को कहा गया है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में अगले 5 दिनों तक बारिश हो सकती है और ओले पड़ सकते हैं. देहरादून, टिहरी, पौड़ी और उधम सिंह नगर में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज हवाओ का अलर्ट है. पहाड़ी इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है. 

मध्य भारत में भी बदला मौसम का मिजाज
मौसम का मिजाज मध्य भारत में भी बदला हुआ है. मध्य प्रदेश के छतरपुर में रविवार शाम बारिश की ऐसी झड़ी लगी कि शहर पानी-पानी हो गया. वहीं, मध्य प्रदेश के सीहोर में तेज आंधी के साथ बारिश तो हुई ही. जमकर ओले भी पड़े और सड़कों पर सफेद बर्फ की चादर जैसी बिछ गई. सड़कों पर ओले पड़ने से नजारा कश्मीर और कुल्लू-मनाली जैसा हो गया.

इस सप्ताह कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मई की खुशनुमा शुरुआत हो रही है. राजधानी में कल अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री रहा. जबकि आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहने का अनुमान है. वहीं, कल की बात करें तो दिल्ली में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है. 3 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है. जबकि 4 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने का अनुमान है और 5 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने का अनुमान है. 6 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री रहने का अनुमान है. यानी कुल मिलाकर अभी कम से कम एक हफ्ते तक तो दिल्ली वालों को 40 डिग्री के टॉर्चर से छुटकारा मिला रहेगा. कुल मिलाकर गर्मी से तपानेवाले मई महीने की शुरूआत तो बारिश के चलते सुहावनी हो रही है. 

 

Read more!

RECOMMENDED