Republic Day 2022 Patriotic Songs: इन गानों के साथ मनाएं गणतंत्र दिवस का पर्व, जगा देंगे आपके अंदर देशप्रेम की लौ

Patriotic Songs on Republic Day: इस दिन सभी संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों से लेकर गली-मोहल्लों तक में देशभक्ति गाने गूंजते रहते हैं. कई देशभक्ति गीत हमें हमारे सुनहरे अतीत और हमारे पूर्वजों द्वारा किये गए बलिदानों की याद दिलाते हैं.

Republic Day 2022 Patriotic Songs
अपूर्वा सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 26 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:57 AM IST
  • भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ
  • आपके अंदर देशप्रेम भर देंगे ये गीत

Republic Day 2022 Patriotic Songs: गणतंत्र दिवस उस अवसर का प्रतीक है जिस पर भारत का संविधान लागू हुआ था. 26 नवंबर, 1949 को इसे अपनाया गया और  26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हो गया. ये दिन राष्ट्रीय छुट्टी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सभी संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों से लेकर गली-मोहल्लों तक में देशभक्ति गाने गूंजते रहते हैं. कई देशभक्ति गीत हमें हमारे सुनहरे अतीत और हमारे पूर्वजों द्वारा किये गए बलिदानों की याद दिलाते हैं.

तो चलिए सुनते है गणतंत्र दिवस पर ये देशभक्ति गीत जो आपके अंदर जोश भर देंगे: 

ये देश है वीर जवानों का

ये गाना मोहम्मद रफी और बलबीर ने गाया है. ये देश है वीर जवानों का गाना फिल्म नया दौर का है. 

ये जो देस है तेरा

स्वदेस फिल्म का ये जो देस है तेरा गाना एआर रहमान ने गाया है. फिल्म को अब हिंदी सिनेमा का एक क्लासिक सॉन्ग माना जाता है और इसे शाहरुख खान की बेस्ट परफॉरमेंस में से एक माना जाता है. यह फिल्म भी गणतंत्र दिवस पर ही रिलीज हुई थी.

मां तुझे सलाम

मां तुझे सलाम, 2002 में रिलीज़ हुई और अपने टाइटैनिक गीत के लिए अपार लोकप्रियता हासिल की. इस फिल्म में सनी देओल, तब्बू और अरबाज खान मुख्य भूमिका में हैं. यह एक भारतीय सैन्य अधिकारी की कहानी पर आधारित है, जिसने भारत की सीमा पर एक टेररिस्ट मिशन को नाकाम कर दिया. 

तेरे मिट्टी

तेरे मिट्टी को बी प्राक ने गाया है. इन्हे 67 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में ट्रैक के लिए बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के रूप में नवाजा गया है.  देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों पर ये गाना फिल्माया गया है. गाना अक्षय कुमार की फिल्म केसरी का है.

ए वतन 

अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान का ऐ वतन एक और देशभक्ति का गाना है. ये गाना आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म राज़ी से है. ये एक ड्रामा थ्रिलर फिल्म है जो भारतीय जासूस की कहानी पर बेस्ड है. आलिया इसमें जासूस की भूमिका में हैं, जो बदला लेने के लिए एक पाकिस्तानी अधिकारी से शादी करती हैं और भारतीय अधिकारियों को उनके ठिकाने के बारे में इनफार्मेशन देती हैं.

देश मेरे 

ये गाना फिल्म भुज का है. ये गाना अजय देवगन समेत तमाम किरदारों पर फिल्‍माया गया है. पॉपुलर सिंगर अरिजीत सिंह ने अपनी आवाज देकर इस गाने को और भी खूबसूरत बनाया है.

वंदे मातरम 

वंदे मातरम फिल्म एबीसीडी-2 का गाना है. ये मूवी एक डांस मूवी है. वरुण धवन और श्रद्धा कपूर स्‍टारर इस गाने से रिपब्लिक डे सेलीब्रेशन का जोश और भी बढ़ जाता है. गाने में दलेर मेंहदी और बादशाह ने अपनी आवाज देकर इसे और जोश से भरा बना दिया है.   

 

Read more!

RECOMMENDED