Delhi Metro Timing: Republic Day के लिए बदली गई मेट्रो की टाइमिंग...जानिए कितने बजे से चलने लगेगी मेट्रो, DTC बसों के लिए खास निर्देश

दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 26 जनवरी को सुबह 4 बजे शुरू होंगी, ताकि लोग कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में पहुंच सकें. इसी के साथ डीटीसी बसों के लिए भी रूट डायवर्जन किया गया है.

Delhi Metro
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 3:33 PM IST

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो (DMRC) ने अपनी टाइमिंग में बदलाव किया है. दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 26 जनवरी सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगी. मेट्रो ट्रेनें शुक्रवार को सुबह 4 बजे से 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर चलेंगी, जिसके बाद बाकी दिन के लिए मेट्रो सेवाओं का सामान्य शेड्यूल शुरू हो जाएगा. कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने जाने वाले लोगों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है.

परेड देखने वाले ध्यान दें
अगर आप कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड देखने जा रहे हैं तो आपके पास वैलिड ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होना जरूरी है. परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ जाने के लिए केवल केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों से ही बाहर निकलने की अनुमति होगी. इन दोनों मेट्रो स्टेशनों पर ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट आपको कोई वैलिड सरकारी पहचान पत्र भी दिखाना होगा जिसके बाद आपको कूपन दिए जाएंगे. ये कूपन इन दोनों मेट्रो स्टेशनों से वापसी यात्रा के लिए भी वैलिड होंगे.

जिन यात्रियों के ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट पर संलग्नक (enclosures) 1 से 9 और V1 & V2 मार्क हैं, उन्हें उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन से ही बाहर निकलने की अनुमति होगी. इसी तरह, जिन यात्रियों के ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट पर संलग्नक (enclosures) 10 से 24 और VN मार्क हैं, उन्हें केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर उतरकर ही बाहर जाने दिया जाएगा.

इसके अलावा, यात्रियों को उनके स्टेशनों के बारे में जानकारी सुनिश्चित करने के लिए मेट्रो के अंदर नियमित घोषणाएं की जाएंगी, जिससे भीड़ प्रबंधन सुचारू हो सके. इस कदम का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे गणतंत्र दिवस समारोह की गतिविधियों से व्यस्त रहने वाली सड़कों पर दबाव कम हो सके.

डीटीसी बसों के लिए दिशानिर्देश
दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड को ध्यान में रखते हुए नई यातायात व्यवस्था की है. नए दिशानिर्देशों के अनुसार, विजय चौक, राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट और नेताजी सुभाष मार्ग पर सुबह 4 बजे के बाद किसी भी यातायात की अनुमति नहीं होगी. यातायात पुलिस की सलाह के अनुसार गणतंत्र दिवस परेड मार्ग पर वाहनों का रूट प्रातः 04:00 बजे से परिवर्तित कर दिया जाएगा. अपनी अनुकूलित योजनाओं के एक हिस्से के रूप में, डीटीसी इस दौरान बसों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करेगी.

कहां-कहां है डायवर्जन
कुछ प्रमुख डायवर्जन बिंदुओं में शांति पथ-पंचशील मार्ग, विनय मार्ग-सम्राट होटल, और अरबिंदो मार्ग पर अरबिंदो मार्ग-लोधी रोड, टी-प्वाइंट/सफदरजंग रोड शामिल हैं. परेड की चल रही तैयारियों के बीच निरंतर सेवा सुनिश्चित करने के लिए इन मार्गों पर चलने वाली बसों का मार्ग परिवर्तित किया जाएगा. इसके अलावा, बस संचालन को सुचारू बनाए रखने के लिए मथुरा रोड - भैरों रोड टी-प्वाइंट, रिंग रोड-सुखदेव विहार डिपो और आईपी फ्लाईओवर / लक्ष्मी नगर टी-प्वाइंट से पहले विकास मार्ग पर कई अन्य डायवर्जन पॉइंट स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा, डीटीसी ने कुछ क्षेत्रों से आने वाली बसों को कमला मार्केट, आईएसबीटी और पार्क स्ट्रीट रोड-मंदिर मार्ग जैसे विशिष्ट बिंदुओं पर समाप्त करने का भी प्रावधान किया है.

डीटीसी ने पुलिस चौकी के पास धौला-कुआं से आने वाली और शंकर रोड से आने वाली बस सेवाओं के लिए विशेष निर्देश दिए हैं. इन दोनों क्षेत्रों को अपने निर्धारित गंतव्यों तक पहुंचने के लिए कुछ निश्चित मार्गों फॉलो करना होगा. यात्रियों की सुविधा और ट्रैफिक एडवाइजरी के कुशल कार्यान्वयन के लिए, डीटीसी महत्वपूर्ण डायवर्जन बिंदुओं पर बड़ी संख्या में ट्रैफिक सुपरवाइजरी स्टाफ भी तैनात करेगा.


 

Read more!

RECOMMENDED