Republic Day: गणतंत्र दिवस की परेड पर प्रदर्शित होने वाली झांकियों में यूपी की झांकी को मिला पहला स्थान

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र होती हैं. इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला है. राज्यों की झांकी श्रेणी में यूपी की झांकी को ये पुरस्कार मिला है. रक्षा मंत्रालय पर इसको घोषित करने की ज़िम्मेदारी होती है. ये लगातार दूसरा साल है जब यूपी की झांकियों ने दूसरे राज्यों की झांकियों को पीछे छोड़कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है.

Uttar Pradesh Tableau
शिल्पी सेन
  • नई दिल्ली,
  • 04 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:47 PM IST
  • यूपी की झांकी को मिला पहला पुरस्कार
  • 12 राज्यों की झांकियों को किया गया था शामिल

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर प्रदर्शित होने वाली यूपी की झांकी को राज्यों की सभी झांकियों में प्रथम पुरस्कार मिला है. रक्षा मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है. इस बार की झांकी में काशी विश्वनाथ धाम को दिखाया गया था. यूपी के सांस्कृतिक गौरव को प्रदर्शित करने वाली इस झांकी की सराहना पहले भी हो चुकी है.

यूपी की झांकी को मिला पहला पुरस्कार

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र होती हैं. इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला है. राज्यों की झांकी श्रेणी में यूपी की झांकी को ये पुरस्कार मिला है. रक्षा मंत्रालय पर इसको घोषित करने की ज़िम्मेदारी होती है. ये लगातार दूसरा साल है जब यूपी की झांकियों ने दूसरे राज्यों की झांकियों को पीछे छोड़कर प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है. इससे पहले 2021 में भी यूपी की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला था. राज्य के सूचना निदेशक शिशिर ने इस पर खुशी जाहिर करते हुए ये जानकारी साझा की.

क्या है यूपी की झांकी में? 
यूपी की झांकी 75 वर्ष के गौरव पर बनी है. इस बार काशी विश्वनाथ धाम को इस झांकी के जरिए दर्शाया गया था. इसमें काशी कोर्रिडोर में पुनर्निर्माण को भी दिखाया गया. इस वर्ष राज्यों की झांकी में प्रथम पुरस्कार यूपी को मिला तो द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमशः कर्नाटक और मेघालय की झांकियों को मिला. वहीं विभागों की झांकी में पहला पुरस्कार शिक्षा विभाग की झांकी को मिला तो Best Marching contingent का पुरस्कार Navy marching contingent को मिला.

12 राज्यों की झांकियों को किया गया था शामिल
 गणतंत्र दिवस परेड में इस बार 12 राज्यों की झांकियों को शामिल किया गया था. इसमें यूपी, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब जैसे राज्य शामिल थे. सबसे ज्यादा तारीफ यूपी, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर की झांकी की हुई थी. इस बार पश्चिम बंगाल की झांकी को परेड में शामिल नहीं किया गया था.

 

Read more!

RECOMMENDED