खुशखबरी ! बिहार में जल्द होने जा रही है 30 हजार महिला कोआर्डिनेट की बहाली, जानें पूरी प्रक्रिया

बिहार के समाज कल्याण विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है. अब इसे कैबिनेट बैठक में भेजा जाएगा. कैबिनेट की बैठक के बाद मंजूरी मिलते ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी

बिहार में होगी महिला को-ऑर्डिनेटरों की बहाली
सुजीत झा
  • पटना ,
  • 29 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 9:35 PM IST

बिहार में वैसी महिलाओं के लिए खुशखबरी है, जो बिहार सरकार के साथ जुड़कर नौकरी करना चाह रही हैं. बिहार सरकार बहुत जल्द ही 30 हजार महिला कोऑर्डिनेट की बहाली करने जा रही है. इस बहाली में बिहार सरकार उन महिलाओं को मौका देगी, जो बिहार सरकार और केंद्र की महिलाओं की सुरक्षा, शिक्षा और उनके आर्थिक विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं को पंचायत लेवल तक लेकर जाएंगी. इसके लिए तीस हजार महिलाओं की बहाली होगी.

जानकारी के मुताबिक बिहार के समाज कल्याण विभाग ने इसका पूरा प्रस्ताव तैयार कर लिया है. इस प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट बैठक में भेजा जाएगा. कैबिनेट की बैठक के बाद जैसे ही मंजूरी मिलती है भर्ती की  प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. अभी तक पूरा प्रस्ताव सामने नहीं आया है पर जानकारी के मुताबिक इसमें मैट्रिक या इंटर पास महिलाओ की नियुक्ति हो सकती है. नियुक्त की गई महिलाओ को मानदेय भी दिया जाएगा. ये नियुक्ति पंचायत स्तर पर होगी.

यहां पर नियुक्त की गई महिलाएं  टोला सेवक की तरह काम करेंगी. सभी नियुक्त महिलाएं पंचायतों में जाकर गांव की महिलाओं को चल रही योजनाओं की जानकारी देंगी. गांव में बाल विवाह रोकना, महिलाओं की शिक्षा, स्कूल नही जाने पर लड़कियों के माता पिता से मिलकर काउंसिलिंग कर स्कूल पहुंचाने का काम ये महिलाएं करेंगी. ये महिलाएं उत्पीड़न का शिकार होने वाली महिलाओं को न्यायिक प्रक्रिया में भी सहयोग करेगी. साथ ही राशन कार्ड बनाने, आधार, बैंक अकाउंट खुलवाने और आंगनबाड़ी योजनाओं का प्रचार करने में भी मदद करेगी.


 

Read more!

RECOMMENDED