Plastic Road: बठिंडा में प्लास्टिक से बनाई गई सड़क, कम खर्च में अच्छी क्वालिटी की बनी रोड

पंजाब के बठिंडा में वेस्ट प्लास्टिक को लेकर एक अनोखा प्रयोग किया गया है. नगर निगम ने वेस्ट प्लास्टिक के जरिए सड़कें बनाई है. जिससे न केवल लोगों को गड्ढा मुक्त सड़कें मिलेंगी. बल्कि ये पहल पर्यावरण के मद्देनजर भी बेहद अहम है.

बठिंडा में प्लास्टिक से बनाई गई सड़कें
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 04 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 11:58 AM IST
  • वेस्ट प्लास्टिक से बनी है सड़क
  • प्लास्टिक से तैयार की गई तीन गलियां

प्लास्टिक जो पर्यावरण के लिए खतरा है. प्लास्टिक जो आवारा पशुओं की जान का दुश्मन है. प्लास्टिक जिसे बैन करने को लेकर बड़ी-बड़ी मुहिम चलाई जाती है. प्लास्टिक जो वातावरण की शुद्धता में रास्ते का रोड़ा बनता आया है. आज वही प्लास्टिक लोगों के सुगम सफर का जरिया बन रहा है.

वेस्ट प्लास्टिक से बनी है सड़क
पंजाब के बठिंडा में ऐसी सड़कें बनाई गई है जो इसी वेस्ट प्लास्टिक से बनी हैं. इन सड़को में 8 फीसदी वेस्ट मटेरियल प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है. जिससे न केवल सड़क बनाने में लागत कम आई है. बल्कि सड़क की क्वालिटी भी बेहतर हो गई है. बड़ी बात ये है कि ये सड़कें गड्ढा मुक्त हैं.

प्लास्टिक से तैयार की गई तीन गलियां
इन सड़कों को स्थानीय प्रशासन ने जुझार सिंह नगर में बनाया गया है. नगर निगम ने इस इलाके में ट्रायल के तौर पर प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हुए तीन गलियां तैयार की है. जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर तेजी से हो रही है. पंजाब सरकार ने भी नगर निगम की इस पहल की सराहना की है.

प्लास्टिक वेस्ट का भी हुआ निस्तारण
वेस्ट प्लास्टिक जो अब तक हमारे लिए सिरदर्द बना हुआ था. बठिंडा में हुए इस प्रयोग के जरिए इस उम्मीद को बढ़ाता है कि वेस्ट को बेस्ट किस तरह बनाया जा सकता है. नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार की आईएफसी गाइडलाइन एसपी 98,20,30 का पालन करते हुए ही बठिंडा में यह ट्रेल किया गया है. इसमें 8% वेस्ट मटेरियल का प्लास्टिक इस्तेमाल होता है सड़क पर खर्च कम होने के साथ क्वालिटी अच्छी होगी यह सड़क लंबे समय तक चलेगी. साथ ही इनमें गड्ढे पड़ने की संभावना भी कम होगी. 

पंजाब सरकार की ओर से भी इस काम को लेकर बठिंडा नगर निगम की तारीफ की गई है. अधिकारी ने कहा कि पंजाब सरकार से बात करके हर टेंडर में इसकी अप्रूवल लेने की कोशिश की जाएगी.

 

Read more!

RECOMMENDED