Rule change from 1 May 2023: एक मई से बदलने वाले हैं ये नियम, जिसका आपकी जेब पर पड़ेगा असर, जानिए

1 मई 2023 से कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है जिसका असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. 1 मई से PNB खाताधारकों को एटीएम यूज पर जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा. इसके अलावा म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करने वालों के लिए केवाईसी अनिवार्य होगा. साथ ही कुछ और नियमों में बदलाव किया गया है.

Rule Change in 1 May
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 8:20 AM IST
  • पीएनबी खाताधारकों को एटीएम यूज करने पर देना होगा चार्ज
  • म्यूचुअल फंड में केवाईसी होगा अनिवार्य

Rule change from 1 May 2023: हर महीने की एक तारीख को सरकार या कंपनियां के कुछ नियमों में बदलाव करती हैं जिसका असर देश के सभी नागरिकों के जेब पर पड़ता है. 1 मई 2023 से भी कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. हम आपको इन बदले हुए नियमों की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बाद आपको कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. अब पीएनबी ग्राहकों को एटीएम का प्रयोग करने पर जीएसटी चार्ज देना होगा. इसके अलावा म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लिए भी एक बड़ी खबर है.

पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: यदि पंजाब नेशनल बैंक के खाता धारक है, तो 1 मई से लागू होने वाले इन नियम पर जरुर ध्यान देना चाहिए. यदि 1 मई से पीएनबी खाताधारक एटीएम मशीन से बैलेंस चेक या ट्रांजेक्शन करते है, तो खाताधारकों से 10 रुपए जीएसटी चार्ज के रुप में वसूल किया जाएगा.

म्यूचुअल फंड में केवाईसी अनिवार्य : भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड(SEBI) ने म्यूचुअल फंड कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे 1 मई से इस बात को तय करें कि इनवेस्टर्स केवाईसी, ई-केवाईसी और  ई-वॉलेट से ही म्यूचुअल फंड में इनवेस्ट करें. 

जीएसटी नियमों में बदलाव : जीएसटी के नियमों में कुछ बदलाव होने जा रहा है. 1 मई से 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक के टर्नओवर का व्यापार करने वाले कारोबारियों को सात दिनों के अंदर-अदर ट्रांजेक्शन की सभी रसीद को सरकार की e - Invoice System पोर्टल पर अपलोड करना होगा. पहले इसके लिए कोई निर्धारित समय नहीं था.

सिलेंडर के दामों में बदलाव: हर महीने की पहली तारीख को गैंस कंपनियां एलपीजी के दामों में बदलाव करती हैं. इस महीने कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 171 रुपये तक की कटौती की गई है. पटना, रांची से लेकर चेन्नई तक कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर 171.50 रुपये सस्ता हुए हैं. वहीं, दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1856.50 रुपये हो गई है. इससे पहले एक अप्रैल को सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की थी. 

 

Read more!

RECOMMENDED