जानिए रेलवे में किन पदों पर कार्यरत हैं बृजभूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल रेसलर्स?

कई पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक भी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध करने वाले पहलवानों में शामिल हैं. साक्षी ने 2016 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था.

भारतीय पहलवान
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जून 2023,
  • अपडेटेड 7:56 PM IST

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे भारत के शीर्ष पहलवान साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट रेलवे में अपनी नौकरी पर वापस लौट गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया था कि तीनों ने आंदोलन से अपना नाम वापस ले लिया है. लेकिन साक्षी मलिक ने ट्वीट करके इस तरह की खबरों का खंडन किया है.

साक्षी मलिक ने ट्वीट करते हुए लिखा, इंसाफ मिलने तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी. बजरंग पूनिया ने भी कहा- FIR वापस लेने वाली बात झूठी है. हमारी लड़ाई जारी रहेगी. इस सत्याग्रह के साथ साथ मैं रेलवे में अपनी जिम्मेदारी भी निभा रही हूं.


बता दें, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए पदक जीतने वाले पहलवानों को सरकार ने उनकी उपलब्धियों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन करने के लिए सरकारी नौकरी दी थी.

रेलवे में विशेष कार्य अधिकारी हैं बजरंग पूनिया

बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में 2020 टोक्यो ओलंपिक में कज़ाकिस्तान के दौलत नियाज़बेजकोव को हराकर कांस्य पदक जीता था. वह वर्तमान में भारतीय रेलवे में विशेष कार्य अधिकारी (OSD) के रूप में कार्यरत हैं. बजरंग पूनिया की शादी संगीता फोगाट से हुई है. संगीता फोगाट ने देश के लिए पदक जीतने वाली विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वह वर्तमान में भारतीय रेलवे में एक क्लर्क के रूप में कार्यरत हैं और कुश्ती निकाय प्रमुख के खिलाफ विरोध कर रही हैं.


रेलवे में Sports Officer हैं साक्षी मलिक

कई पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक भी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध करने वाले पहलवानों में शामिल हैं. साक्षी ने 2016 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. साक्षी ग्लासगो में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक और दोहा में 2015 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. वह भारतीय रेलवे में एक खेल अधिकारी (Sports Officer) के रूप में कार्यरत हैं. साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान भी जंतर मंतर पर हो रहे विरोध का हिस्सा हैं. कादियान ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था. वर्तमान में वे भारतीय रेलवे में सीनियर कलर्क के रूप में कार्यरत हैं.

रेलवे में OSD हैं विनेश फोगाट

गीता और बबिता की चचेरी बहन विनेश फोगाट भी इस विरोध का हिस्सा हैं. वह कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स दोनों में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. विनेश फोगाट भारतीय रेलवे में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) के रूप में कार्यरत हैं. दिसंबर 2018 में उन्होंने सोमवीर राठी से शादी की थी. विनेश के पति और पहलवान सोमवीर भारतीय रेलवे में TTE हैं.

जितेंद्र किन्हा भारत की कुश्ती जगत का एक और बड़ा नाम हैं. किन्हा भी भारतीय रेलवे में टीटीई के रूप में काम करते हैं.

बृजभूषण शरण सिंह पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप

देश के जाने माने पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाए गए हैं. इस मामले में सबसे पहले पहलवान बजरंग, साक्षी और विनेश 18 जनवरी को दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे थे लेकिन कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद पहलवानों ने धरना समाप्त कर दिया था. बाद में फिर कार्रवाई न होने का आरोप लगाते हुए पहलवान 23 अप्रैल को दोबारा जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए. तब से लेकर अब तक ये आंदोलन चल रहा है. 28 अप्रैल को पहलवानों की याचिका की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण पर छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट में 2 एफआईआर दर्ज की थी.

 

Read more!

RECOMMENDED