Heatwave Alert: भीषण गर्मी का कहर...केंद्र सरकार ने मजदूरों और कर्मचारियों के काम

देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. राजधानी दिल्ली में चिलचिलाती धूप और 40 डिग्री के ऊपर पारे ने लोगों को घरों से ना निकलने पर अब मजबूर कर दिया है. गर्मी के कहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने मजदूरों और कर्मचारियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

heatwave
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 11:58 AM IST

देश के कई राज्यों में गर्मी काफी ज्यादा बढ़ गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने घोषणा की है कि अगले कुछ दिनों तक यूपी, बिहार और दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में लू चलने की संभावना है. इसके साथ ही कई राज्यों में तापमान में उछाल भी देखने को मिल सकता है.

क्या कहती है एडवाइजरी
बढ़ते पारे के मद्देनजर आईएमडी ने कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों को एक एडवाइजरी भी जारी की. केंद्र ने निर्देश दिए कि वे गर्मी की लहर की स्थिति के प्रभाव को कम करने के लिए सभी क्षेत्रों में श्रमिकों और मजदूरों के लिए काम के घंटों को फिर से निर्धारित करें. मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में, श्रम मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि वे अत्यधिक गर्म मौसम के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कर्मचारियों, निर्माण कंपनियों और उद्योगों को निर्देश जारी करें.

एडवाइजरी में, श्रम मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी तैयार रहने और गर्मी की लहर की स्थिति के प्रभाव को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए कहा. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने राज्यों के लिए किए जाने वाले उपायों को भी सूचीबद्ध किया है.

क्या हैं उपाय?
कुछ उपायों में काम के घंटों को फिर से रिसिड्यूल करना, कार्यस्थलों पर पर्याप्त पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित करना, आपातकालीन आइस पैक और निर्माण श्रमिकों के लिए गर्मी की बीमारी से बचाव सामग्री का प्रावधान करना शामिल है.

कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने ओडिशा, बिहार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम राज्यों के लिए हीटवेव चेतावनी जारी करने के बाद श्रम मंत्रालय का निर्देश जारी किया है.मंत्रालय ने खानों के प्रबंधन को भी निर्देश जारी किए और उन्हें कार्यस्थल के पास विश्राम क्षेत्रों, पर्याप्त मात्रा में ठंडे पानी और इलेक्ट्रोलाइट की खुराक की व्यवस्था करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा. मंत्रालय ने उनसे श्रमिकों को धीमी गति से काम करने की अनुमति देने के लिए कहा. 

निर्माण श्रमिकों के लिए विशेष ध्यान
श्रम मंत्रालय ने निर्माण श्रमिकों और ईंट भट्ठा श्रमिकों पर विशेष ध्यान देने और लेबर चौकों पर पर्याप्त सूचना प्रसार करने की आवश्यकता पर बल दिया. यह आदेश तब आया है जब देश के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. आईएमडी ने अगले चार दिनों में पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में और अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है.

दिल्ली में हीटवेव की स्थिति
दिल्ली में लू की स्थिति लगातार दूसरे दिन बनी रही और कुछ मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा, "बादल छाए रहने और हल्की बारिश से बुधवार को शहर में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है." आईएमडी के अपडेट के अनुसार, पश्चिम बंगाल और बिहार में लगातार चार दिनों तक लू की स्थिति देखी जा सकती है. सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिनों में ऐसी स्थिति का अनुभव हो सकता है.

सोमवार को पंजाब और हरियाणा और मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है. 18-19 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश भी प्रभावित हो सकता है.दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार तीसरा दिन है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ है.

 

Read more!

RECOMMENDED