Shahidi Park in Delhi: अपने बच्चों को कराएं इस पार्क की सैर, मिलेगी भारत के गौरवशाली इतिहास की झलक

अगर आप अपने बच्चों को भारत के गौरवशाली इतिहास की एक झलक दिखाना चाहते हैं तो उन्हें दिल्ली के शहीदी पार्क में ले जाएं. हाल ही में, इस पार्क का निर्माण कराया गया है जहां आप भारत के इतिहास को जान सकेंगे.

Shahidi Park
अनामिका गौड़
  • नई दिल्ली,
  • 09 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 8:20 AM IST
  • पार्क में लगी हैं शहीदों की मुर्तियां
  • यह पार्क पहला ओपन म्यूजियम पार्क है

राजधानी दिल्ली में तीसरा Waste to Art Park बन कर तैयार हो गया है. 8 अगस्त 2023 से इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया है. यह पार्क बहादुर शाह ज़फर मार्ग पर बनाया गया है और पार्क का नाम रखा गया है शहीदी पार्क. 

पार्क में लगी हैं शहीदों की मुर्तियां
यह शहीदी पार्क भारत के इतिहास को समर्पित है. इस पार्क में भारत के इतिहास की झलक आपको मिलेगी. देश की एतिहासिक घटनाओं को खूबसूरती से यहां पर दिखाया गया है. भारत के महान महर्षि, योग गुरु और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां यहां पर लगाई गई हैं. दिलचस्प बात यह है कि ये सभी मूर्तियां वेस्ट मटेरियल से बनाई गई हैं. पार्क में भारत के लिए शहीद हुए वीरों की मूर्तियां भी बनाई गई हैं. 

पहला ओपन म्यूजियम पार्क 
यह पार्क पहला ओपन म्यूजियम पार्क भी है. शहीदी पार्क को इस तरीके से बनाया गया है की जो भी इस पार्क में आए तो पूरे भारत के इतिहास की स्मृतियों को साथ ले कर जाए. पार्क के एक हिस्से में रानी लक्ष्मीबाई, मंगल पांडे, भगत सिंह जैसे महान योद्धाओ की मूर्तियां भी लगाई गई हैं जिन्हें देख यहां आने लोगों को आजादी के लिए किए गए संघर्ष की कहानी भी पता चलेगी.

पार्क के निर्माण में लगे 16 करोड़ रुपए
पार्क के बीचों-बीच भारत माता की मूर्ति बनाई गई है. साथ ही एक बड़ा-सा लहराता हुआ तिरंगा भी लगाया गया है. पार्क की खूबसूरती बढ़ाने के लिए खूबसूरत फव्वारे भी लगाए गए हैं. इस पार्क को चारों ओर से हरे भरे पेड़ पौधों ने ढका हुआ है. एमसीडी ने इस पार्क को 16 करोड़ के बजट में बनाया है. 

शहीदी पार्क में आने के लिए लोगों को टिकट खरीदना पड़ेगा. बच्चों के लिए टिकट शुल्क ₹50 रखा गया है. वहीं, बड़ों के लिए टिकट शुल्क ₹100 की राशि रखी गई है. स्वतंत्रता दिवस से कुछ दिनों पहले ही इस पार्क का उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना ने किया. इस मौके पर दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय भी मौजूद रही है. 

 

Read more!

RECOMMENDED