IPS Officer Shivdeep Lande: बिहार के सिंघम! चर्चित IPS अधिकारी शिवदीप लांडे के 5 मशहूर किस्से

बिहार के तेजतर्रार छवि वाले IPS अफसर शिवदीप लांडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने इस्तीफे का ऐलान आधिकारिक फेसबुक पेज पर किया. बिहार में उनके कामकाज की खूब चर्चा होती थी. कभी वेश बदलकर एक्शन लेना हो या मनचलों को सबक सिखाने के लिए लड़कियों को अपना मोबाइल नंबर देना हो, हर बार वो कुछ नया करते थे. अब उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा से इस्तीफा दे दिया है.

IPS Officer Shivdeep Wamanrao Lande (Facebook/Shivdeep Wamanrao Lande)
शशिकांत सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 20 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 3:28 PM IST

बिहार में सिंघम के नाम से मशहूर आईपीएस अधिकारी शिवदीप वामनराव लांडे ने भारतीय पुलिस सेवा से इस्तीफा दे दिया है. इस समय उनकी तैनाती पूर्णिया में आईजी रैंक पर थी. शिवदीप साल 2006 बैच के पुलिस अधिकारी हैं. उन्होंने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज पर इस्तीफे का ऐलान किया. इसके बाद उन्होंने एक बयान में बताया कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है. हालांकि उन्होंने इसके साथ ही ये भी इशारा किया है कि वो बिहार में ही रहेंगे. बिहार में अपने काम की बदौलत शिवदीप लांडे हमेशा से चर्चा में रहे हैं. चलिए आपको उनकी चर्चित 5 कहानियां बताते हैं.

दुपट्टा ओढ़कर इंस्पेक्टर को पकड़ा-
आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे ने एक खुफिया ऑपरेशन करके घूस लेने वाले इंस्पेक्टर को पकड़ा था. ये वाक्या साल 2015 का है, जब सुबह 6 बजे दो युवकों ने कॉल करके एक पुलिसवाले को बुलाया. 7 बजे एक वर्दी वाला शख्स जैकेट पहनकर आया. इंस्पेक्टर ने उन युवकों को इशारा किया और फिर चाय पीने चला गया. इसी दौरान एक शख्स ने वर्दी वाले शख्स को दबोच लिया. जिस शख्स ने आरोपी इंस्पेक्टर को दबोचा था, वो सिटी एसपी शिवदीप लांडे थे. उन्होंने वेश बदलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था. वो दुपट्टा ओढ़कर आए थे. पकड़ा गया सर्वचंद यूपी पुलिस का इंस्पेक्टर था.

IPS Officer Shivdeep Lande (Facebook/Shivdeep Wamanrao Lande)

लांडे को लड़कियां करती थीं प्रपोज
शिवदीप लांडे फेमस पुलिस अधिकारी हैं. उनके नाम से सोशल मीडिया पर फैन पेज हैं. शिवदीप लांडे का लड़कियों में काफी क्रेज है. उनको सोशल मीडिया और मेल पर शादी के प्रस्ताव मिलते थे. उनकी माचोमैन पर्सनालिटी देखकर लड़कियां ईमेल और फेसबुक पर शादी का प्रस्ताव भेजती थीं.

लड़कियों को फोन में होता था लांडे का नंबर-
शिवदीप लांडे का सबसे चर्चित कार्यकाल पटना में सेंट्रल एसपी का रहा. इस दौरान उन्होंने लड़कियों को छेड़ने वाले मनचलों को सबक सिखाया था. उन्होंने मनचलों के खिलाफ अभियान चलाया था. उनके इस अभियान की बदौलत लड़कियां और महिलाएं खुद को सेफ महसूस करने लगी थीं. शिवदीप लांडे ने अपना मोबाइल नंबर लड़कियों को दिया था. वो वक्त ऐसा था, जब पटना की लड़कियों के मोबाइल में आईपीएस शिवदीप लांडे का नंबर सेव रहता था और जरूरत पड़ने पर लांडे मदद के लिए फौरन पहुंचते थे. शिवदीप का जब पटना से अररिया ट्रांसफर हुआ तो लोगों ने कैंडल मार्च निकालकर इसका विरोध किया था.

IPS Officer Shivdeep Lande (Facebook/Shivdeep Wamanrao Lande)

खनन माफिया के खिलाफ ऑपरेशन-
आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे ने रोहतास में तैनाती के दौरान खनन माफिया के खिलाफ आंदोलन चलाया था. उन्होंने अवैध पत्थर क्रशर इकाइयों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की थी. इसकी चपेट में नेताओं का स्टोन क्रशर इकाइयां भी आई थीं. इसके बाद लांडे को डेप्युटेशन पर महाराष्ट्र भेज दिया गया. उन्होंने महाराष्ट्र में एटीएस में कई बड़े पदों पर काम किया. उन्होंने ड्रग और अंडरवर्ल्ड माफिया के खिलाफ एक्शन लिया. साल 2021 में लांडे अपने मूल कैडर बिहार लौट आए.

IPS Officer Shivdeep Lande (Facebook/Shivdeep Wamanrao Lande)

आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे की पहली नियुक्ती मुंगेर के नक्सल प्रभावित जमालपुर में हुई थी. उन्होंने जमालपुर एसडीपीओ के तौर में ट्रेनिंग की. इस दौरान उन्होंने कई कुख्यात नक्सलियों को पकड़ा था. इस दौरान उन्होंने जमालपुर में पत्थर की चोरी का पर्दाफाश किया था. जिसके बाद उनकी खूब चर्चा हुई थी.

IPS Officer Shivdeep Lande (Facebook/Shivdeep Wamanrao Lande)

शिवदीप लांडे की लव स्टोरी-
आईपीएस अधिकारी और ममता शिवतारे की प्रेम कहानी बेहद दिलचस्प है. उनकी पत्नी ममता शिवतारे महाराष्ट्र के विधायक विजय शिवतारे की बेटी हैं. विजय महाराष्ट्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. शिवदीप और ममता की पहली मुलाकात एक कॉमन दोस्त की शादी में हुई थी. इसके बाद दोनों में जान-पहचान हुई. मिलना-जुलना शुरू हुआ और दोनों को प्यार हो गया. इसके बाद दोनों ने शादी का फैसला किया. 2 फरवरी 2014 को दोनों ने शादी कर ली.

IPS Officer Shivdeep Lande (Facebook/Shivdeep Wamanrao Lande)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED