Vande Bharat Express: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर! एक-दो नहीं इन छह राज्यों को मिलने जा रही है पहली वंदे भारत ट्रेन, जानें कौन-कौन लिस्ट में हैं शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई 2023 को ओडिशा को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दे सकते हैं. असम व उत्तराखंड में भी इसी महीने यह ट्रेन चलेगी. गोवा, बिहार और झारखंड को जून में वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिल सकता है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 मई 2023,
  • अपडेटेड 4:16 PM IST
  • मोदी सरकार देश में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर तेजी से कर रही काम
  • मुंबई से गोवा के बीच वंदे भारत ट्रेन का किया गया ट्रायल

मोदी सरकार देश में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर तेजी से काम कर रही है. कई राज्यों में ये ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं तो कई का इंतजार खत्म होने वाला है. जी हां, ओडिशा, गोवा, असम, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड को जल्दी ही वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. 

18 मई को ओडिशा की मिल सकती है वंदे भारत ट्रेन की सौगात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई 2023 को ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दे सकते हैं. यह ट्रेन ओडिशा की धार्मिक नगरी पुरी से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के बीच चलेगी. यह देश की 16वीं, पश्चिम बंगाल की दूसरी और ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन होगी. पूर्वोत्तर और उत्तराखंड को भी इसी महीने मई में पहली वंदे भारत ट्रेन मिल सकती है. गोवा, बिहार और झारखंड को अगले महीने जून में वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिल सकता है.

पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी
असम के गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईपुड़ी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को 25-26 मई को हरी झंडी पीएम मोदी दिखा सकते हैं. यह पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत ट्रेन होगी. इसी तरह दिल्ली से देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस मई के अंतिम हफ्ते में चल सकती है. बिहार और झारखंड के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को भी जल्दी ही हरी झंडी मिल सकती है. यह पटना से रांची के बीच चल सकती है.

मुंबई से गोवा के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन
अगले महीने जून में मुंबई से गोवा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलेगी. इस ट्रेन का मंगलवार को ट्रायल किया गया. वंदे भारत ट्रेन मुंबई में CSMT के प्लेटफॉर्म नंबर 7 से सुबह 5:30 बजे रवान हुई और दोपहर 12.50 बजे गोवा के मडगांव स्टेशन पर पहुंची. फिर दोपहर करीब 1.15 बजे मडगांव से रवाना होकर और रात 8:50 बजे सीएसएमटी पहुंची. मुंबई से गोवा के बीच चलाने वाली सुपरफास्ट ट्रेनें यात्रा पूरा करने में 8 घंटे से अधिक का समय लेती हैं. वहीं, वंदे भारत जब शुरू होगी तो यह सफर महज  7 घंटे का होगा. 

मुंबई को मिलेगी चौथी वंदे भारत 
मुंबई में अभी तक तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जो मुंबई से गांधीनगर, मुंबई से शिर्डी और मुंबई से सोलापुर रूट पर चलाई जा रही हैं. मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से चलने वाली चौथी सेमी हाई-स्पीड ट्रेन होगी. 

अप्रैल में पांच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी
अप्रैल में पांच वंदे भारत ट्रेन चलाई गई थी. माना जा रहा है कि जून के अंत तक कम से कम पांच वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जा सकता है. इसके लिए रेल मंत्रालय ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का प्रॉडक्शन और डिलीवरी बढ़ा दी है. 

वंदे भारत ट्रेनों की खासियत 
वंदे भारत एक्सप्रेस एक हाई स्पीड ट्रेन है. यह देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर/घंटा है. यह ट्रेन पूरी तरह भारत में डिजाइन और मैन्युफैक्चर की गई है, जिसमें 80 प्रतिशत उत्पादों को स्वदेशी बनाया गया था. ये ट्रेनें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर और हर कोच में चार आपातकालीन पुश बटन हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED