Delhi: फ्लाईओवर के नीचे बनाए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन, लाइब्रेरी और पार्क, पीडब्ल्यूडी ने अतिक्रमण से बचाने के लिए लिया बड़ा फैसला

दिल्ली फ्लाईओवर के नीचे की जगहों पर जल्द आपको अतिक्रमण नहीं देखने को मिलेगा. जी हां, इन जगहों को खाली कराकर पीडब्ल्यूडी ईवी चार्जिंग स्टेशन, ऑफिस, लाइब्रेरी, गार्डन और इंडोर गेम्स परिसर बनाएगा.  

Flyovers (file photo)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जून 2023,
  • अपडेटेड 6:51 PM IST
  • पीडब्ल्यूडी के विशेष सचिव ने फ्लाइओवरों का मांगा विवरण 
  • जहां जगह कम होगी, वहां गार्डन किया जाएगा विकसित 

दिल्ली के फ्लाईओवरों के नीचे हुए अतिक्रमण को खत्म कर उस स्थान के सदुपयोग की योजना दिल्ली सरकार ने बनाई है. फ्लाईओवरों के नीचे की जमीन पर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) चार्जिंग स्टेशन, ऑफिस, लाइब्रेरी, गार्डन और इंडोर गेम्स परिसर बनाएगा. 

पीडब्ल्यूडी के विशेष सचिव शशांक अला ने जिलाधिकारियों से फ्लाइओवरों का विवरण मांगा है. आरडब्ल्यूए के साथ परामर्श करने और 16 जून तक प्रत्येक क्षेत्र के लिए उपयुक्त विचार के साथ आने के लिए भी कहा गया है. विशेष सचिव ने इसके लिए सभी जिला मजिस्ट्रेटों को भी पत्र लिखा है. 

इन विवरणों की करनी होगी पहचान
पीडब्ल्यूडी के निर्देशों के अनुसार, जिला अधिकारियों को फ्लाईओवर की संख्या, नाम और सड़क के स्थान के साथ-साथ अन्य विवरणों की पहचान करनी होगी जैसे कि जगह का आकार, क्या जगह पहले से इस्तेमाल की जा रही है, क्या जगह बंद होनी चाहिए और यदि नहीं तो उसके उत्थान के लिए क्या किया जा सकता है.

समिति बनाने के लिए कहा
जिलाधिकारियों को भी मामले पर फैसला लेने के लिए एक समिति बनाने को कहा गया है. टीम में नोडल अधिकारी के रूप में एक जिलाधिकारी होंगे. दिल्ली पुलिस के डीसीपी (यातायात), एक विशेष आयुक्त, सड़क सुरक्षा, परिवहन विभाग, पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता और पीडब्ल्यूडी और परिवहन विभाग के सलाहकार इसके सदस्य के रूप में शामिल होंगे.

लाजपत नगर फ्लाईओवर के नीचे से हटाया अतिक्रमण
वर्तमान में पीडब्ल्यूडी ने लाजपत नगर फ्लाईओवर के नीचे लोगों द्वारा किए गए अतिक्रमण को सड़क निर्माण के लिए हटा दिया है. यहां एक खेल परिसर में विकसित किया जा रहा है.

जिम और फूड कोर्ट की सुविधाएं भी दी जाएंगी
दिल्ली लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जन जगहों पर पार्किंग बनाने में सड़क सुरक्षा के लिहाज से कोई परेशानी नहीं है, वहां चार्जिंग प्वाइंट बनाएंगे, ताकि लोग पार्किंग में वाहन खड़ा करते वक्त उसे चार्ज भी कर सकें. वहीं, बच्चों के खेलने के लिए पार्क, जिम, फूड कोर्ट से लेकर अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी, लेकिन यह सिर्फ उन जगहों पर होंगी, जहां फ्लाईओवर के नीचे कोई ट्रैफिक नहीं होगा.

बढ़ाई जाएगी हरियाली
योजना के तहत फ्लाईओवरों के नीचे हरियाली बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जाएगा. कई किस्म की झाड़ियों, लताओं और पौधों की मदद से फ्लाईओवर के नीचे हरियाली बढ़ाई जाएगी. फ्लाईओवरों के बीच और किनारे के साथ दीवारों पर पौधे, झाड़ियां और  लताएं लगाई जाएंगी. हरियाली बढ़ाने के लिए बोगनविलिया, कनेर, क्लीएंड्रा व अन्य पौधे लगाने की योजना है. फ्लाईओवर के दीवारों पर मधुमालती की लता विकसित की जाएगी.


 

Read more!

RECOMMENDED