गांव में जाकर बिताएं सुकून के पल, यूपी के गांवों में सरकार खोलेगी होम स्टे

यूपी में नई पर्यटन नीति को मंजूरी मिल चुकी है. इससे रूरल टूरिज्म को बढ़ावा मिल सकेगा. इसके तहत गा होम स्टे को बढ़ावा देने का फैसला लिया गया है. लोग अपने घर को होम स्टे के रूप में विकसित कर सकेंगे. यही नहीं बड़े घरों को होटल और लॉज में भी बदला जा सकेगा.

यूपी के गांवों में सरकार खोलेगी होम स्टे
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 12:51 PM IST
  • गांव में खुलेंगे होम स्टे
  • सरकार ने शुरू कर दी तैयारी

अगर आप शहरों की भीड़ से छुट्टी लेकर गांव का मजा लेना चाहते हैं. गांव के घरों में रहकर खुली और साफ हवा में सांस लेने के इच्छुक हैं. तो यूपी सरकार आपका ये ख्वाब पूरा करने के लिए आगे आई है. गांवों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने पहल की है. जिसके तहत पर्यटन के विकास के लिए वो यूपी के गांवों में होम स्टे बनाने वाली है. जी हां यहां के गांवों के लोग अब अपने घरों को होम स्टे के रूप में विकसित कर सकेंगे.

यूपी कैबिनेट में बुधवार को मंजूर हुई यूपी की नई पर्यटन नीति में गांव में होम स्टे को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया है. जिसमें लोग अपने घर को लॉज बनाने के लिए बदलाव कर सकते हैं.

क्या है यूपी सरकार की नई पर्यटन नीति 
यूपी सरकार की नई पर्यटन नीति के मुताबिक, गांव में होम स्टे विकसित होंगे. बड़े आवास को होटल या लॉज में बदला जा सकेगा. लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. घर को होम स्टे की सुविधा में ढालने के लिए सुविधाएं भी दी जाएंगी. इससे गांवों में रोजगार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. लोकल स्तर पर लोगों को रोजगार मिल सकेगा. स्थानीय उत्पादों की बिक्री भी होगी. स्थानीय स्तर पर हस्तशिल्प बनाने वाले कारीगरों को भी लाभ होगा. गांवों की संस्कृति और खानपान से पर्यटक रूबरू हो पाएंगे. राज्य में इको टूरिज्म और रूरल टूरिज्म फलेगा फूलेगा. शहरों से छुट्टी लेकर लोग गांव का मजा ले सकेंगे

गांव में खुलेंगे होम स्टे
दरअसल इस प्रस्ताव को ग्रामीण इलाकों में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए तैयार किया गया है. ये देखा गया है कि लोग शहर की व्यस्त जीवन शैली से ब्रेक लेने के लिए न सिर्फ किसी एकांत और अपेक्षाकृत कम भीड़ भाड़ वाली जगहों  पर छुट्टियों में जाना चाहते हैं. बल्कि गांव के घर में रह कर छुट्टियों का आनंद लेना चाहते हैं. ऐसे में गाँव में जिन लोगों के पास बड़े आवास हैं वो होम स्टे की सुविधा भी दे सकते हैं. साथ ही सरकार भी सुविधाओं से युक्त लॉज और होटल ऐसे स्थानों पर बनवाएगी.

सरकार बना लिया है प्लान
दरअसल यूपी में पूर्वांचल से लेकर बुंदेलखंड तक अलग अलग परिवेश होने चलते बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है जो स्थानीय संस्कृति को देख पाएंगे. अच्छी बात ये है कि यूपी सरकार ने इसे लागू करने के लिए तैयारी भी कर ली है. पर्यटक अगर गांव में रुकते हैं तो वहां सुविधाओं और स्थानीय विकास के लिए भी सरकार काम करेगी. WiFi की कनेक्टिविटी की व्यवस्था के साथ सरकार का बढ़िया अप्रोच रोड बनाने का भी इरादा है. ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके.

 

Read more!

RECOMMENDED