किस साइबर अटैक की वजह से लेट हुईं Spicejet की उड़ानें...जानिए क्या है पूरा मामला

साइबर अटैक एक ऑनलाइन हमला है जिसका उद्देश्य किसी संगठन या साइबर स्पेस में किसी के निजी नेटवर्क पर इंटरनेट या इंटरनेट से संबंधित चीज जैसे वेबसाइट, कंप्यूटर, नेटवर्क, डेटा आदि की अनुमति के बिना हमला करना है.

Spicejet cyber attack
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 25 मई 2022,
  • अपडेटेड 6:56 PM IST
  • इंटरनेट पर मौजूद है हर तरीका का डेटा
  • कई उड़ानें हुई प्रभावित

देश की जानी मानी एयरलाइन्स में से एक Spicejet को हाल ही में रैंसमवेयर अटैक का सामना करना पड़ा. इस वजह से सुबह की उड़ान प्रभावित रही और कई यात्री घंटों तक हवाई अड्डों पर फंसे रहे. कंपनी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी. हालांकि अब फ्लाइट्स का ऑपरेशन सामान्य हो गया है. 

स्पाइसजेट ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा,'कल रात स्पाइसजेट के​ सिस्टम पर रेनसमवेयर अटैक हुआ था और इसकी वजह से आज यानि 25 मई को सुबह कुछ फ्लाइट्स के डिपार्चर में देरी हुई. हमारी आईटी टीम ने रेनसमवेयर का पता लगाया है और सिस्ट को ठीक कर दिया गया है.'  कई लोगों ने स्पाइसजेट के सोशल मीडिया पेज पर अपना गु्स्सा जाहिर किया. 

उड़ानों में देरी होने की वजह से यात्रियों में काफी नराजगी देखी गई. इंटरनेट पर मौजूद कई तरह के मालवेयर में से एक रैंसमवेयर के जरिए इस पर हमला किया गया. अब जानना ये जरूरी है कि आखिर साइबर अटैक होता क्या है? आज हम डिजिटल युग में जी रहे हैं. सारा डेटा इंटरनेट पर मौजूद है और इसमें बहुत सारा डेटा प्राइवेट भी होता है, जो अगर किसी के हाथ लग जाए तो उससे काफी खतरा हो सकता है.

क्या है साइबर अटैक?
साइबर अटैक एक ऑनलाइन हमला है जिसका उद्देश्य किसी संगठन या साइबर स्पेस में किसी के निजी नेटवर्क पर इंटरनेट या इंटरनेट से संबंधित चीज जैसे वेबसाइट, कंप्यूटर, नेटवर्क, डेटा आदि की अनुमति के बिना हमला करना है. इसमें कंप्यूटर वायरस की मदद से नेटवर्क में जानबूझकर व्यवधान पैदा किया जाता है ताकि कोई निजी जानकारी प्राप्त की जा सके.

साइबर अटैक से कैसे बचें
साइबर अटैक किसी के भी साथ हो सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि हम इसके प्रति जागरूक हों और सावधानिया बरतें जैसे -

  • फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि सोशल साइट्स पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें.
  • इंटरनेट के किसी भी प्लेटफॉर्म पर बनाए गए अकाउंट का यूजर आईडी, पासवर्ड आदि किसी और के साथ शेयर न करें.
  • किसी भी फोरम या इंटरनेट पर अनावश्यक वेबसाइट पर किसी तीसरे पक्ष के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी को  शेयर न करें.
  • स्पैम मैसेज और ईमेल को न खोलें और ना ही उनका जवाब दें.

क्या होता है रैंसमवेयर
 रैंसमवेयर एक प्रकार का फिरौती मांगने वाला सॉफ्टवेयर है. इसे इस तरह से बनाया जाता है कि वह किसी भी कंप्यूटर सिस्टम की सभी फाइलों को encript कर देता है. यह सॉफ्टवेयर फाइलों को एनक्रिप्ट करते ही फिरौती मांगने लगता है और धमकी देता है कि अगर वो राशि नहीं चुकाई गई तो वह उस कंप्यूटर की सभी फाइलों को corrupt कर देगा. इसके बाद इन फाइलों तक कंप्यूटर उपयोगकर्त्ता की तब तक पहुँच नहीं हो पाती, जब तक वह फिरौती में मांगी गई राशि चुका नहीं देता. इस तरह के वायरस को किसी संदिग्ध स्थान से कोई फाइल डाउनलोड करके पहुंचाया जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED