छात्र ने बनाया अनोखा डिवाइस, चंद सेकंड्स में बताएगा बॉडी टेम्परेचर और पल्स रेट, प्रधानमंत्री ने की सराहना

कोविड के दौरान लोगो को हो रही परेशानियों को देखते हुए हर्ष के दिमाग में यह डिवाइस बनाने का ख्याल आया. यह डिवाइस काफी सस्ता और मरीजों के लिए काफी उपयोगी है. इसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है. अब हर्ष ऑक्सीजन और ईसीजी नापने की डिवाइस बना रहा है.  

हर्ष वाजपेयी
gnttv.com
  • रीवा,
  • 28 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 8:25 AM IST
  • केंद्रीय विद्यालय के एक छात्र का नवाचार
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुए प्रभावित

मध्य-प्रदेश के रीवा में केंद्रीय विद्यालय के एक छात्र ने ऐसा नवाचार किया है कि इसकी चर्चा प्रधानमंत्री तक पहुंच चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस छात्र को मिलने बुलाया है. यह कहानी है हर्ष वाजपेयी और उनके बनाए एक खास डिवाइस की. 

हर्ष ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिससे घर बैठे शरीर का तापमान और पल्स रेट को मापा जा सकता है. यह मात्र 15 सेकेंड में आपको बता देगा कि आपका बॉडी टेम्परेचर क्या है और पल्स रेट क्या है. 

कोरोना काल में आया आइडिया:

कोविड के दौरान लोगो को हो रही परेशानियों को देखते हुए हर्ष के दिमाग में यह डिवाइस बनाने का ख्याल आया. इससे घर बैठे शरीर के दो प्रमुख तापमान और पल्स रेट को मापा जा सकता है. इस डिवाइस से जानकारी 15 सेकंड में वाईफाई से जुड़े हुए डाटाबेस और एप में चली जाती है. जिसको दुनिया मे कहीं भी देखा जा सकता है.

हर्ष को इसमें शुरुआती सफलता मिली तो बाद में उन्होंने इसमें ईमेल और फोन कॉल अलर्ट सिस्टम भी जोड़ा दिया, ताकि किसी प्रकार की समस्या होने पर डिवाइस तुरंत अलर्ट कर सके. इससे फायदा होगा कि दुनिया के किसी कोने में बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के स्वास्थ्य के विषय मे जान सकेगा और समय पर उपचार करा सकते हैं. 

प्रधानमंत्री ने मिलने बुलाया: 

यह डिवाइस काफी सस्ता और मरीजों के लिए काफी उपयोगी है. जिसे पॉकेट में भी रखा जा सकता है. अब हर्ष ऑक्सीजन और ईसीजी नापने की डिवाइस बना रहा है.  

हर्ष के इस इनोवेशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खासे प्रभावित हुए हैं. उन्होंने हर्ष से मिलने के लिए बुलाया है. जिस कारण उनके परिवार के साथ-साथ टीचर भी काफी खुश हैं.    

मिले हैं कई पुरस्कार:

हर्ष के नवाचार को अमेरिका, चीन, ब्रिटेन सहित 11 देशों के बीच ग्लोबल इनोवेशन और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 7 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले है. इसके अलावा यह एटीएम मैराथन में टॉप 300 प्रोजेक्ट्स, टेक एक्स प्रो 2020 में टॉप 20 प्रोडक्ट्स में शामिल किया जा चुका है. आईवाईआईआईसी में सेंट्रल जोन से विजेता रहे तो राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित हुए और अब एटीएल स्पेस चैलेंज में टॉप 5 में शामिल हैं.

(विजय कुमार विश्वकर्मा की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED