Taj Mahal: तीन दिन ताजमहल और दो दिन आगरा किला का नहीं कर सकेंगे आप दीदार, वजह जानने के लिए पढ़िए यह पूरी खबर

आने वाले वीकेंड में यदि आप ताजमहल और आगरा किला देखने की तैयारी कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल के आने के कारण ताजमहल तीन दिन और आगरा का किला दो दिनों तक बंद रहेगा.

Taj Mahal
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 6:23 PM IST
  • जी-20 देशों से आ रहे मेहमान ताजमहल और आगरा किला का करेंगे अवलोकन 
  • ताजमहल 10 फरवरी से लेकर 12 फरवरी 2023 तक रहेगा बंद 

ताजमहल एक ऐसा टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन है जिसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग आगरा आते हैं. सालों भर यह क्षेत्र पर्यटकों से गुलजार रहता है. ताज का दीदार करने के लिए आने वाले सैलानियों के लिए यह जरूरी खबर है. ताजमहल तीन दिनों तक और आगरा किला दो दिनों के लिए बंद रहेगा. जी-20 देशों से आ रहे मेहमान ताजमहल और आगरा किला का अवलोकन करेंगे.  मेहमानों के भ्रमण कार्यक्रम को लेकर ताजमहल तीन दिन और आगरा किला दो दिन आम सैलानियों के लिए बंद रखने की अधिसूचना जारी की गई है.

जानिए कब से कब तक बंद रहेगा ताजमहल
ताजमहल वैसे भी हर शुक्रवार को बंद रहता है, इस कारण ताजमहल तीन दिन 10 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक बंद रहेगा. आगरा का किला 11 और 12 फरवरी को आम पर्यटकों के लिए बंद रखा जाएगा. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है, वहीं एएसआई की वेबसाइट पर भी जानकारी जारी कर दी गई है. पहले ताजमहल और आगरा किला को सिर्फ 12 फरवरी को बंद रखने की अधिसूचना जारी की गई थी, लेकिन पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय ने मेहमानों के भ्रमण कार्यक्रम को देखते हुए इसमें परिवर्तन कर दिया है. अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. राजकुमार पटेल ने नया आदेश जारी किया है.

10 फरवरी को आएंगे प्रतिनिधिमंडल
जी-20 की कुल 11 समिट उत्तर प्रदेश में होनी हैं, जो फरवरी से अगस्‍त के तक होंगी. इसके लिए उत्तर प्रदेश के चार शहरों आगरा, वाराणसी, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर को चयनित किया गया है. कार्यक्रम की शुरुआत आगरा से होगी. 10 फरवरी को पहला प्रतिनिधिमंडल आगरा शहर में पहुंचेगा. तीन दिनों तक अहम बैठक आगरा में की जाएगी. इसको लेकर आगरा को दुल्‍हन की तरह सजाया गया है. 11 फरवरी को महिला सशक्तिकरण पर होने वाले सम्मेलन में जी-20 प्रतिनिधिमंडल शामिल होगा. प्रतिनिधिमंडल में 180 विदेशी मेहमान शामिल होंगे. इसके बाद मेहमान ताजमहल, आगर किला देखने जाएंगे.  

राष्ट्राध्यक्ष के लिए होता है बंद
ताजमहल अभी तक केवल किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या राजा के लिए ही बंद होता आया है. चार घंटों के लिए यह बंद किया जाता है, पर यह पहला मौका है जब जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल के लिए बंद किया जाएगा. अभी तक ऐसा कभी नहीं हुआ. कई बार ऐसा भी हुआ, जब राष्ट्राध्यक्षों ने ताजमहल को बंद करने की जगह आम पर्यटकों के साथ ताज देखने की इच्छा जाहिर की है. तब सेंट्रल टैंक वाली नहरों के पाथवे को आम लोगों के लिए बंद कर उससे वीआईपी मेहमान को ताज के गुंबद तक ले जाया जाता है.

 

Read more!

RECOMMENDED