Muzaffarpur Litchi: मुजफ्फरपुर जिले की शान को मिली पहचान, डाक विभाग ने जारी किया शाही लीची का डाक टिकट

बिहार में मुजफ्फरपुर में पैदा होनेवाली लीची की खास किस्म शाही लीची को अब डाक विभाग ने सम्मान दिया है. इस पर अब डाक टिकट जारी किया गया है.

मुजफ्फरपुर की लीची
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 1:04 PM IST
  • डाक विभाग ने जारी किया शाही लीची का डाक टिकट
  • स्पेशल एनवेलप कवर भी हो चुका है जारी

बिहार का मुजफ्फरपुर अपने शाही लीची के लिए मशहूर है. यहां की लीची की शोहरत देश ही नहीं दुनियाभर में है. इस लीची की प्रसिद्धी अब इतनी बढ़ गई है कि अब ये पेड़ों पर ही नहीं, पोस्टल स्टाम्प यानी डाक टिकट पर भी नजर आ रहे हैं. 

डाक विभाग ने जारी किया शाही लीची का डाक टिकट
भारतीय डाक विभाग ने मुजफ्फरपुर की शाही लीची पर 5 रुपए का नया डाक टिकट जारी कर दिया है. दरअसल डाक विभाग ने 12 राज्यों के खास फलों पर डाक टिकट जारी किए हैं. इनमें शाही लीची को भी शामिल किया गया है. डाक विभाग की इस पहल से लीची का कारोबार बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

स्पेशल एनवेलप कवर भी हो चुका है जारी
इससे पहले डाक विभाग 2 बार शाही लीची पर स्पेशल एनवेलप कवर भी जारी कर चुका है. लेकिन अब इस पर डाक टिकट जारी हुआ है, जिसका इस्तेमाल देश में चिट्ठियां भेजने के लिए लिफाफे पर होगा. साथ ही, जहां कहीं भी फलों पर डाक टिकट की प्रदर्शनी लगेगी, उसमें भी शाही लीची का भी ये टिकट जरूर दिखेगा.

मुजफ्फरपुर में बढ़ रही है लीची की पैदावार
बता दें कि बिहार में 32 से 34 हजार हेक्टेयर में लीची की पैदावार होती है. जिसमें मुजफ्फरपुर में 10 से 12 हजार हेक्टेयर में लीची की खेती होती है. मुजफ्फरपुर की लीची को जीआई टैग भी मिल चुका है. मुजफ्फरपुर में हर साल लीची की पैदावार बढ़ रही है. यहां तक की यहां पर किसानों को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

 

Read more!

RECOMMENDED