G-20 के मेहमानों के स्वागत के लिए The Roseate House तैयार, रागी की रोटी, ज्वार से बना लड्डू.... मेनू में और क्या है खास? यहां जानें 

नई दिल्ली में 9-10 सितंबर 2023 के बीच आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली के सभी बड़े होटल मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार हैं. स्पेशल मेनू भी तैयार किया गया है. The Roseate House ने अपने मेनू में मोटे अनाजों को खास तवज्जो दी है.

The Roseate House ने अपने मेनू में मोटे अनाजों को खास तवज्जो दी है
अनामिका गौड़
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 11:53 AM IST
  • 9 और 10 सितंबर को जी-20 का शिखर सम्मेलन का होगा आयोजन
  • राजधानी दिल्ली में मेहमानों के स्वागत की जोर-शोर से हो रही तैयारी

जी-20 की मेजबानी के लिए हिंदुस्तान तैयार है. भारत में 9 और 10 सितंबर को जी-20 का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित अन्य मेहमानों को ठहराने के लिए होटलों का चयन कर लिया गया है. दिल्ली-एनसीआर के 30 से अधिक होटल इन प्रतिनिधियों की मेजबानी करेंगे. दिल्ली स्थित The Roseate House भी विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार है. आइए इस होटल के स्वीट और क्या-क्या पकवान परोसे जाएंगे उसके बारे में जानते हैं.

900 स्क्वायर फीट में बना हुआ है स्वीट
The Roseate House स्वीट की खास बात यह है कि यह 900 स्क्वायर फीट में बना हुआ है. 500 स्क्वायर फीट में विला का पूरा हिस्सा आता है, जिसमें एक रॉयल स्वीट है और इस स्वीट से जुड़े हुए हैं तीन और ऐसी कमरे, जहां पर हेड ऑफ स्टेट के साथ आए उनके परिवार वाले और उनकी सिक्योरिटी रुक सकती है.

डायनिंग एरिया से मिलता है दिल्ली एयरपोर्ट का खूबसूरत नजारा
लिविंग रूम में आरामदायक सोफा है. इसपर आराम से 10 लोग बैठ सकते हैं. सुंदर हल्के रंग का सोफा सेट लिविंग रूम में रखा गया है. लिविंग रूम के साथ जुड़ता है डायनिंग एरिया, जहां पर हेड ऑफ स्टेट और उनका स्टाफ आराम से लंच डिनर कर सकते हैं. लिविंग रूम और डायनिंग एरिया एक कांच कि दीवार से जुड़ी है. इसे जरूरत पड़ने पर दोनों कमरों को अलग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. डायनिंग एरिया से दिल्ली एयरपोर्ट का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है.

घर का एहसास करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है बेडरूम
जो खास मेहमान इस स्वीट में रहेंगे उनकी निजता को ध्यान में रखते हुए इस बेडरूम को सेलेक्ट किया गया है. यह होटल का सबसे महंगा और अच्छा बेडरूम है. इस बेडरूम को एक घर का एहसास करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है. कंफर्टेबल किंग साइज बेड के साथ एक छोटा सोफा सेट भी दिया गया है ताकि मीटिंग के बाद मेहमान आराम फरमा सकें. 

बेडरूम के साथ अटैच है सुंदर मार्बल से बना हुआ रिस्टरूम, जहां पर व्हाट्सएप के साथ-साथ वॉकिंग क्लोजेट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. पूरे रोजेट स्वीट को मेहमानों के आराम के हिसाब से बनाया गया है सभी सुविधाएं दी गई हैं. इसके साथ ही एक प्राइवेट स्विमिंग पूल दिया गया है ताकि मेहमान खूबसूरत नजारे लेते हुए सुकून से अपना समय बिता सकें.

मिलेट्स से बना हुआ खाना परोसा जाएगा
मोदी सरकार मोटे अनाजों को बढ़ावा दे रही है और इसी क्रम में जी-20 शिखर सम्मेलन के मेहमानों के खाने में भी इसे खासतौर से परोसा जाएगा. मिलेट्स को सुपर फूड कहा जाता है, मोटे अनाज से बना हुआ खाना प्रोटीन न्यूट्रिशन से भरा हुआ होता है. जी-20 समिट के लिए जितने भी मेहमान भारत आ रहे हैं, उनके स्वाद के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य का भी खास ध्यान रखा जा रहा है इसलिए सभी मेहमानों को अधिकतर मिलेट्स से बना हुआ खाना परोसा जाएगा, चाहे वह स्वीट डिश हो या फिर मोटे अनाज से बना हुआ मोती वाला पुलाव.

आसपास के किसानों से खरीदा गया है अनाज 
मोटे अनाज का इस्तेमाल अधिकतर जी-20 के मेन्यू में रखा गया है. यह मोटा अनाज आसपास के किसानों से खरीदा गया है ताकि जी-20 के माध्यम से उनको भी आगे बढ़ाया जा सके. शेफ गगनदीप ने मिलेट्स वाली थाली खासकर जी-20 मेहमानों के लिए बनाई है. इसमें खास है मोती वाला पुलाव रागी से बनी हुई रोटी, ज्वार से बना हुआ लड्डू और बाजरे से बने हुए कबाब.

 

Read more!

RECOMMENDED