टिकरी बॉर्डर पर जमकर मना जश्न, एक साल बाद घर वापस लौटे किसान

टिकरी बॉर्डर पर मिठाइयां बांटने के साथ-साथ सभी किसानों ने एक दूसरे को फूलों की माला पहना कर अभिनंदन किया और गले मिले.  यहां पर सुबह से ही डीजे लगाया गया था जिसकी धुन पर सभी किसानों ने जमकर डांस किया.

टिकरी बॉर्डर पर जश्न
तेजश्री पुरंदरे
  • नई दिल्ली ,
  • 11 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 6:33 PM IST
  • टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने डीजे की धुन पर जमकर डांस किया.
  • एक साल बाद घर वापसी कर रहे हैं किसान.

एक साल के लंबे संघर्ष के बाद अंततः किसान आंदोलन खत्म हो गया है. दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और सिंघु बॉर्डर से सभी किसान अब अपने घर की ओर रुख कर रहे हैं. किसान संगठनों के अब जश्न मनाने के कई कारण है. संसद में तीनों कृषि कानून वापसी के बिल पारित हो चुके हैं, उनकी मांगें भी पूरी हो चुकी हैं और सबसे बड़ी बात कि अब वो अपने घर वापसी कर रहे हैं. 

टिकरी बॉर्डर पर काफी सारे किसान मौजूद थे, जिन्होंने एक लंबी कतार में सड़कों के दोनों तरफ उन्होंने टेंट्स लगाए हुए थे. इन टेंट्स को निकालने में भी उन्हें काफी समय लगा. इन सबके बीच सुबह से ही टिकरी बॉर्डर पर जश्न का माहौल था. टिकरी बॉर्डर पर सुबह से ही मिठाइयां बांटी गई और जश्न मनाया गया. 26 नवंबर 2020 से दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर किसानों ने जगह-जगह पर टेंट लगाए थे. वह सारे टेंट और ट्रैक्टर हटा दिए गए हैं. किसानों ने अपना पूरा सामान समेट लिया है और वो अपने घर की तरफ बढ़ चुके हैं.  

किसानों ने डीजे की धुन पर जमकर डांस किया

टिकरी बॉर्डर पर मिठाइयां बांटने के साथ-साथ सभी किसानों ने एक दूसरे को फूलों की माला पहना कर अभिनंदन किया और गले मिले.  यहां पर सुबह से ही डीजे लगाया गया था जिसकी धुन पर सभी किसानों ने जमकर डांस किया. किसानों का कहना था कि एक साल से उनके घर वाले भी उनका इंतजार कर रहे हैं. यह साल उनके लिए बेहद मुश्किल था. साथ ही वह अपने परिवार से भी दूर थे, लेकिन अब वे अपने परिवार से मिलने वाले हैं इसलिए बहुत खुश हैं. किसानों के गांव में भी उनके स्वागत की तैयारियां जोरों-शोरों से की जा रही हैं और घर पर तरह-तरह के पकवान भी तैयार किए जा रहे. 

टिकरी बॉर्डर पर मौजूद किसानों का कहना है कि इस जगह से जाने का उनको गम भी है क्योंकि यहां पर सभी के साथ घर-परिवार जैसे संबंध हो गए थे. अब वे अपने भाई बंधुओं को छोड़कर जा रहे हैं, लेकिन इस एक साल में बेहद खूबसूरत यादें समेटकर वह अपने घर लौट रहे हैं. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED