अब होम आइसोलेशन में रहेंगे विदेशों से आने वाले यात्री, आज से लागू हुए नए नियम

विदेशों से आने वाले लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर घर पर आइसोलेशन में रहना होगा. यहां तक कि वो लोग जिनका कोरोना टेस्ट रिजल्ट निगेटिव आया है उन्हें भी सात दिनों के लिए होम क्वारंटीन में रहना होगा.

होम आइसोलेशन में रहेंगे विदेशों से आने वाले यात्री
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:57 PM IST
  • विदेशों से आने वाले लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर होम आइसोलेशन में रहना होगा.
  • आठवें दिन उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा.

विदेश से भारत आने वालों के लिए अब Covid19 संक्रमित होने पर भी क्वारंटीन सेंटर (Quarantine centers) में रहना जरूरी नहीं होगा. अधिकारियों ने कहा कि किसी भी देश से भारत आने वाले आने वाले यात्री जो कोरोना पॉजिटिव निकलते हैं, उन्हें शनिवार से आइसोलेशन सेंटर में नहीं रहना होगा. हालांकि कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार ऐसे लोगों को खुद को घर पर आइसोलेट करना होगा. 

गुरुवार को जारी अपने संशोधित 'अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देशों में, सरकार ने कहा कि विदेशों से आने वाले लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर घर पर आइसोलेशन में रहना होगा. यहां तक कि वो लोग जिनका भारत में आगमन के बाद कोरोना टेस्ट रिजल्ट निगेटिव आया है उन्हें भी सात दिनों के लिए होम क्वारंटीन में रहना होगा, जिसके बाद आठवें दिन उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. ये संशोधित दिशानिर्देश 22 जनवरी से लागू हो गए हैं. 

होम क्वारंटीन में रहेंगे विदेशों से आने वाले यात्री 

सरकार ने कहा कि पहले यह नियम था कि हाई रिस्क देशों ने आने वाले वाले लोगों सहित किसी भी देश से आने वाले यात्रियों को एक आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा और मानक प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जाएगा. संशोधित दिशा-निर्देशों में भारत आगमन पर 'आइसोलेशन फैसिलिटी' में रहने की अनिवार्यता के क्लॉज को हटा दिया गया है. सरकार ने कहा कि अभी भी स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को तुरंत अलग कर दिया जाएगा और उसके हिसाब से चिकित्सा सुविधा दी जाएगी. ऐसे में अगर उनका कोविड टेस्ट रिजल्ट  पॉजिटिव आता है, तो उनके संपर्कों की पहचान की जाएगी और उन्हें भी मानदंडों के अनुसार ट्रीट किया जाएगा. 

 

 

Read more!

RECOMMENDED