TOP HEADLINES OF TODAY: 11 अगस्त 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

Top News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में राजद्रोह कानून को खत्म करने का एलान किया. उन्होंने कहा, 1860 से 2023 तक देश की आपराधिक न्याय प्रणाली अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानूनों के अनुसार कार्य करती रही.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 3:49 PM IST
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को लोकसभा में राजद्रोह कानून को खत्म करने का एलान किया. उन्होंने कहा, 1860 से 2023 तक देश की आपराधिक न्याय प्रणाली अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानूनों के अनुसार कार्य करती रही. अब पुराने तीन कानून बदल जाएंगे और देश में आपराधिक न्याय प्रणाली में बड़ा बदलाव होगा. IPC, CrPC व एविडेंस एक्ट में की जगह तीन नए कानून लाए जाएंगे. राजद्रोह कानून को खत्म किया जा रहा है. भारतीय दंड संहिता (1860), आपराधिक प्रक्रिया संहिता (1973) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (1872) को बदलने के लिए क्रमश: भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य बिल 2023 लोकसभा में पेश किया.

  • सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने तीन हाईकोर्ट के नौ जजों का तबादला करने की सिफारिश की है. इनमें गुजरात और पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के चार-चार जज हैं. कोलेजियम ने गुजरात हाईकोर्ट में जिन चार जजों का तबादला करने की सिफारिश केंद्र सरकार से की है उनमें न्यायमूर्ति हेमंत एम प्रचछक भी शामिल हैं जिन्होंने राहुल गांधी की दोष सिद्धि पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था. इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक जज हैं. सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत की सहभागिता वाले कोलेजियम ने नौ जजों के तबादले की सिफारिश कर दी है.

  • नितिन देसाई को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में एडलवाइस के पदाधिकारियों रशेश शाह और अन्य के खिलाफ खालापुर पुलिस द्वारा दर्ज FIR को रद्द करने की मांग पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट ने पुलिस और अन्य प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया और एक सप्ताह के भीतर याचिकाओं पर जवाब दाखिल करने को कहा. मामले की अगली सुनवाई 18 अगस्त को होगी. कोर्ट ने कहा कि सुनवाई में याचिकाकर्ताओं को अंतरिम राहत देने पर विचार किया जाएगा.

  • मानसून सत्र के आखिरी दिन अधीर रंजन के सस्पेंशन मामले पर I.N.D.I.A सांसदों ने मार्च निकाला. इस प्रदर्शन में सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत सभी विपक्षी सांसद शामिल हुए. उधर, राज्यसभा में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी के सस्पेंशन का मुद्दा उठा.

  • मानसून सत्र के आखिरी दिन लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है. 

  • रूस ने 47 साल बाद अपना मून मिशन लूना- 25 लॉन्च किया है. इसे अमूर ओब्लास्ट के वोस्तोनी कॉस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया. यह मिशन उसके अंतरिक्ष क्षेत्र को नई गति देने के लिए बनाया गया है.

  • ED ने ज़मीन घोटाला मामले में एक आरोपी प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया है. अवैध खनन मामले में उन्हें पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. ED ने उनके आवास पर तलाशी के दौरान 2 AK-47 राइफलें बरामद की थीं.

  • आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा और संजय सिंह का राज्यसभा से सस्पेंशन बढ़ा दिया गया है. ये दोनों सांसद विशेषाधिकार समिति की जांच रिपोर्ट आने तक सदन से सस्पेंड रहेंगे.

Read more!

RECOMMENDED