TOP HEADLINES OF TODAY: 18 अगस्त 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज क्षेत्रीय पंचायती राज्य परिषद कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, लोकतंत्र की मजबूती शिखर पर जितनी है उससे ज्यादा नींव पर होती है.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 7:09 PM IST
  • चंद्रयान-3 मिशन के विक्रम लैंडर की डिबूस्टिंग शुक्रवार को शुरू हो गई. इसी के साथ विक्रम लैंडर चांद की निचली कक्षा में प्रवेश कर गया. अब लैंडर और चांद की सतह की दूरी का फासला कुछ ही किलोमीटर का होगा. डिबूस्टिंग की ये प्रक्रिया 20 अगस्त को भी होगी, जिसके बाद विक्रम लैंडर की चांद की सतह से दूरी महज 30 किलोमीटर रह जाएगी. फिर 23 अगस्त को शाम करीब 5.47 मिनट पर विक्रम लैंडर की चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराए जाने की जानकारी है. इस बीच इसरो ने चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल पर लगे कैमरों से ली गईं चंद्रमा की तस्वीरें शुक्रवार को जारी कीं.
     
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने आज क्षेत्रीय पंचायती राज्य परिषद कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, लोकतंत्र की मजबूती शिखर पर जितनी है उससे ज्यादा नींव पर होती है. हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं की नींव जितनी मजबूत होगी, उतना ही हम हर पल लोकतंत्र में रह सकेंगे. हमें अधिकतम जन समर्थन मिलेगा और हम नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे.
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर दिल्ली-पुणे विस्तारा फ्लाइट में बम की धमकी मिली. एयरपोर्ट पर आइसोलेशन बे में विमान का निरीक्षण चल रहा है. सभी यात्रियों को उनके सामान सहित सुरक्षित उतार लिया गया है. GMR कॉल सेंटर को आज फ्लाइट में बम होने की कॉल मिली.

  • बिहार के अररिया जिले में शुक्रवार सुबह एक अखबार के पत्रकार की गोली मारकर हत्या कर दी गई. आरोपियों ने पत्रकार विमल कुमार यादव को उनके घर में घुसकर गोली मारी. जानकारी के मुताबिक, रानीगंज इलाके में हुई इस वारदात को चार लोगों ने मिलकर अंजाम दिया है. पत्रकार की हत्या के बाद हंगामा और सियासी बयानबाजी जारी है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

  • आरबीआई ने बैंकों और दूसरे वित्तीय संस्थानों से कहा है कि ब्याज दरें नए सिरे से तय करते समय वे कर्ज ले रखे ग्राहकों को ब्याज की फिक्स्ड दर चुनने का विकल्प उपलब्ध कराएं. केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा- ऐसा देखने में आया है कि ब्याज दर बढ़ने पर कर्ज की अवधि या ईएमआई बढ़ा दी जाती है और ग्राहकों को इसके बारे में सही तरीके से सूचित नहीं किया जाता है और न ही उनकी सहमति ली जाती है. इस चिंता को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक ने अपने नियमन के दायरे में आने वाली इकाइयों को एक उचित नीतिगत ढांचा बनाने को कहा है.

  • मणिपुर हिंसा में पीड़ित दो और महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.पीड़ित महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट से मणिपुर हिंसा के पीड़ितों के लिए पोर्टल बनाने की गुहार लगाई है. यौन उत्पीड़न का सामना करने वाली इन महिलाओं की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर सरकार को नोटिस जारी किया है. याचिका में एक पीड़ित महिला ने अपनी मां और भाई की हत्या की भी जांच कराए जाने और दोषियों को सख्त सजा देने की अपील की गई है.

  • GQG पार्टनर्स ने अडानी पावर में 1.1 अरब डॉलर यानि की करीब 9000 करोड़ का निवेश कर 8.1 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. ये अब तक की सबसे बड़ी डील है.

  • सुप्रीम कोर्ट ने आरजेडी के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को 1995 के एक डबल मर्डर केस में दोषी करार दिया है. निचली अदालत ने प्रभुनाथ सिंह को इस मामले में रिहा कर दिया था और हाईकोर्ट ने भी उस रिहाई पर मुहर लगा दी थी. आगामी एक सितंबर को प्रभुनाथ सिंह की सजा पर बहस होगी. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के चीफ सेक्रेटरी और DGP को प्रभुनाथ सिंह को कोर्ट मे पेश करने का आदेश दिया है. प्रभुनाथ सिंह एक दूसरे मर्डर केस में जेल में ही सजा काट रहे हैं.

  • चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव की जमानत को रद्द करने की याचिका पर 25 अगस्त को सुनवाई होगी. CBI ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की थी.

  • कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी जिले पुंछ में 10 दिन की 'बूढ़ा अमरनाथ' यात्रा शुक्रवार को शुरू हुई. 1300 से ज्यादा तीर्थयात्रियों का जत्था शनिवार सुबह भगवती नगर बेसकैंप से हिमालयी तीर्थ के लिए रवाना हुआ. पुंछ की मंडी तहसील के राजपुरा गांव में भगवान शिव को समर्पित बूढ़ा अमरनाथ मंदिर, जम्मू क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देशभर से आती है. यात्रा पुंछ के दशनामी अखाड़ा तीर्थस्थल पर 'छड़ी मुबारक' (पवित्र दंड) के आगमन के साथ समाप्त होती है.

  • हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और लैंडस्लाइड की घटनाओं से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है. हिमाचल प्रदेश में बाढ़ के चलते शिमला के समर हिल में रेलवे ट्रैक का एक हिस्सा बह गया है. मौसम विभाग ने शिमला, सोलन, मंडी, चंबा और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राज्य सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर स्टेट डिजास्टर घोषित कर दिया है.

  • केरल के त्रिशूर जिले के कनीमंगलम के पास एक बस पलटने से 30 से अधिक लोग घायल हो गए. घायल लोगों को निजी अस्पतालों और त्रिशूर तालुक सरकारी अस्पतालों में भेजा गया है.

  • आरबीआई ने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के 'पीनल ब्याज' को अपना रेवेन्यू बढ़ाने के जरिये के रूप में इस्तेमाल करने की प्रवृत्ति पर चिंता जताई है. केंद्रीय बैंक ने इस बारे में संशोधित नियम जारी किए हैं. नए नियमों के तहत कर्ज भुगतान में चूक के मामले में अब बैंक ग्राहक पर सिर्फ 'उचित' दंडात्मक फीस ही लगा सकेंगे. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा कि बैंक और दूसरे कर्ज देने वाले संस्थानों को एक जनवरी, 2024 से दंडात्मक ब्याज लगाने की इजाजत नहीं होगी.

  • Unacademy ने टीचर करण सांगवान को नौकरी से निकाल दिया गया है. करण सांगवान नाम के इस टीचर ने एक क्लास के दौरान छात्रों से अपील की थी कि वे शिक्षित उम्मीदवारों को ही वोट दें. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया दी है, क्या पढ़े-लिखे लोगों को वोट देने की अपील करना अपराध है? यदि कोई अनपढ़ है, व्यक्तिगत तौर पर मैं उसका सम्मान करता हूं. लेकिन जनप्रतिनिधि अनपढ़ नहीं हो सकते. 

  • दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस और DGCA को नोटिस जारी किया है. दरअसल दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट में एक यात्री ने छुपकर फ्लाइट अटेंडेंट और अन्य महिला की वीडियो और आपत्तिजनक फोटो लेकर इसका वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल कर दिया था.

Read more!

RECOMMENDED