TOP HEADLINES OF TODAY : 21 अप्रैल 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

बीते 24 घंटे में कोरोना के 11 हजार 692 नए केस सामने आए हैं जबकि COVID संक्रमित 28 मरीजों की जान चली गई है.

PM Modi/PTI
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 7:36 PM IST

 

  • देश में कोरोना के मामलों में हल्की गिरावट दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार को जारी अपडेट के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 11 हजार 692 नए केस सामने आए हैं जबकि COVID संक्रमित 28 मरीजों की जान चली गई है. शुक्रवार सुबह तक कोरोना के ऐक्टिव केस 66170 तक पहुंच गए हैं.  

  • दिल्ली के साकेत कोर्ट परिसर में शुक्रवार को एक महिला को दिनदहाड़े गोली मार दी गई. गंभीर हालत में महिला को एम्स ले जाकर भर्ती कराया गया. महिला पर चार गोलियां दागने वाला आरोपी हिस्ट्रीशीटर बताया जा रहा है. हमलावर वकील की ड्रेस में कोर्ट परिसर में दाखिल हुआ था.

  • जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में गुरुवार को हुए आतंकी हमले के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इस आतंकी हमले में सेना के पांच जवान शहीद हो गए थे. सुरक्षा बलों ने पुंछ जिले के भींबर गली इलाके में कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन शुरू किया है. जम्मू पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को रोक दिया गया है. इस हमले में घायल एक जवान ने बताया कि रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड अटैक में कम से कम 7 आतंकी शामिल हो सकते हैं.

  • मनीष कश्यप की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी किया है. अदालत ने यह भी पूछा है कि किस आधार पर YouTuber के खिलाफ NSA के तहत केस दर्ज किया गया है? सुप्रीम कोर्ट ने मनीष के वकील से कहा कि हम आपको अपनी याचिका सुधारने का मौका देते हैं, NSA को चुनौती देने की बात इसमें शामिल करें. मनीष कश्यप के खिलाफ दर्ज सभी FIR को एक साथ जोड़ने की मांग पर कोर्ट ने फिलहाल कोई आदेश नहीं दिया. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सभी मामलों को एकसाथ जोड़कर ट्रांसफर करेंगे. SC में मामले की सुनवाई अगले शुक्रवार तक टली. मनीष के खिलाफ बिहार में तीन और तमिलनाडु में NSA सहित छह मामले दर्ज हैं. 28 अप्रैल को फिर सुनवाई होगी.

  • सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को गोधरा कांड में उम्रकैद की सज़ा काट रहे 8 दोषियों को जमानत दे दी जबकि 4 अन्य की याचिका खारिज कर दी. कोर्ट ने उन 4 दोषियों को जमानत देने से इनकार किया, जिन्हें निचली अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी. 27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस की एक बोगी में आग लगा दी गई थी जिसमें 59 यात्रियों की मौत हुई थी और इसके बाद गुजरात में दंगे भड़के थे.

  • BJD नेता त्रिलोचन कानूनगो का 82 वर्ष की आयु में भुवनेश्वर में निधन हो गया. 82 वर्षीय कानूनगो को 30 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह 1971, 1974 और 1985 में ओडिशा विधानसभा के लिए और 1999 में जगतसिंहपुर से लोकसभा के लिए चुने गए थे.

  • पीएम मोदी ने सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए योजना बनाने का निर्देश दिया है. वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सूडान के हालात पर पीएम ने उच्च स्तरीय बैठक के दौरान कहा, सूडान के पड़ोसी देशों से संपर्क बना कर रखा जाए. उनकी सुरक्षा पर खासतौर से ध्यान दिया जाए. पीएम मोदी ने गोली लगने से पिछले हफ्ते एक भारतीय की मौत पर भी दुख व्यक्त किया है.

  • यूके के उप-प्रधानमंत्री डॉमिनिक राब ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राब ने ट्विटर पर अपना इस्तीफा पोस्ट किया है. उनपर विभिन्न विभागों में कैबिनेट मंत्री के तौर पर काम करने के दौरान अपने ही कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप है. बता पिछले साल अक्टूबर में राब को यूके का उप-प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था.

  • शुक्रवार को अपने ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक हटने के बाद अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने सब्सक्रिप्शन ले लिया है इसलिए उन्हें ब्लू टिक वापस दे दिया जाए. उन्होंने लिखा, "नील कमल (ब्लू टिक) वापस लगाय दें, अब तो भैया पैसे भी भर दिए हैं. भैया ब्लू टिक वापस लगा दिया जाए ताकि लोग जान जाएं कि हम ही हैं अमिताभ बच्चन...हाथ जोड़ लिये रहे, अब का गोड़वा (पैर) जोड़े पड़ी?"

  • विंग कमांडर दीपिका मिश्रा 'वायुसेना पदक’ पाने वाली भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी बन गईं. उन्हें अगस्त 2021 में मध्य प्रदेश में बाढ़ राहत अभियान के दौरान महिलाओं और बच्चों सहित 47 लोगों की जान बचाने के लिए सम्मानित किया गया है.

  • रिलायंस इंश्योरेंस मामले में सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को पूछताछ के लिए 28 अप्रैल को तलब किया है.

  • बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 के प्लेऑफ और फाइनल शेड्यूल का ऐलान कर दिया है.  प्लेऑफ और फाइनल 23 मई से 28 मई 2023 तक चेन्नई और अहमदाबाद में खेला जाएगा. आईपीएल 2023 का फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED