TOP HEADLINES OF TODAY: 19 जुलाई 2023 बुधवार की बड़ी खबरें

breaking news in hindi: उत्‍तराखंड के चमोली में जिले में अलकनंदा के पास ट्रांसफार्मर फटने से 15 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने बताया कि अब तक 10 लोगों की मौत की सूचना मिली है. मृतकों में एक पीपलकोटी का आउट पोस्ट इंचार्ज भी शामिल है.

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 7:37 PM IST
  • भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को 108 रन से हराकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. ढांका में शेरे बांग्ला स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में जेमिमा रोड्रिग्स सबसे ज्यादा 86 रन बनाए जबकि हरमनप्रीत कौर ने 52 रनों का योगदान दिया. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला रविवार को खेला जाएगा.

  • एशिया कप का शेड्यूल जारी हो गया है. भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में होगी. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो में होगा.

  • केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए NAFED और NCCF को ₹80 के बजाय ₹70 प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है. बुधवार को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपभोक्ता गुरुवार से संशोधित दरों पर टमाटर खरीद सकेंगे. NAFED और NCCF द्वारा खरीदे गए टमाटर की खुदरा बिक्री शुरू में ₹90 प्रति किलोग्राम थी और फिर 16 जुलाई, 2023 से इसे घटाकर ₹80 प्रति किलोग्राम कर दिया गया। अब तक ₹70 प्रति किलोग्राम करने का निर्देश जारी किया गया है.

  • उत्‍तराखंड के चमोली में जिले में अलकनंदा के पास ट्रांसफार्मर फटने से 15 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने बताया कि अब तक 10 लोगों की मौत की सूचना मिली है. मृतकों में एक पीपलकोटी का आउट पोस्ट इंचार्ज भी शामिल है. इस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है, यह बेहद दुखद घटना है. पुलिस, SDRF और बचाव दल मौके पर उपस्थित हैं. घटना के जांच के भी आदेश दिए गए हैं. दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

  • मानवाधिकार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को सुप्रीम कोर्ट से नियमित जमानत मिल गई है. 2002 दंगों से जुड़े मामलों में सबूत प्‍लांट करने से जुड़े मुकदमे में गुजरात हाई कोर्ट ने तीस्‍ता को बेल देने से इनकार कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में हाई कोर्ट के जज को कड़ी फटकार लगाई है.

  • दिल्ली व यमुना से सटे अन्य इलाकों में बारिश के बाद नदी का जलस्तर बुधवार सुबह फिर खतरे के निशान (205.33 मीटर) को पार कर गया. दिल्ली में बुधवार सुबह 8 बजे यमुना का जलस्तर 205.48 मीटर दर्ज हुआ. अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पांडुचेरी में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

  • उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक निर्माणाधीन छत का  हिस्सा गिरने से चार लोगों की मौत हो गई है और आठ लोग घायल हैं. चारों मृतक एक ही परिवार के थे. घटना के वक्त परिवार घर के ग्राउंड फ्लोर पर सो रहा था. मलबा हटाने और शवों को निकालने के लिए कई टीमें तैनात की गईं.

  • बिहार के सीएम नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन के नए नाम INDIA को लेकर सहमत नहीं थे क्योंकि INDIA में NDA के लेटर्स भी आते हैं. बाद में सबकी सहमति के बाद नीतीश भी इसके लिए राजी हो गए. टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने इंडिया नाम का सुझाव दिया था और राहुल गांधी ने मीटिंग के दौरान बताया कि INDIA नाम क्यों रखा जाना चाहिए.

  • बसपा सुप्रीमो मायावती ने विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया से दूरी बनाई है. बुधवार को मीडिया को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा, कांग्रेस पार्टी अपने जैसी जातिवादी और पूंजीवादी सोच रखने वाली पार्टी के साथ गठबंधन करके फिर से सत्ता में आने की सोच रख रही है साथ ही NDA फिर से सत्ता में आने का दावा ठोक रही है लेकिन इनकी कार्यशैली यही बताती है कि इनकी नीति और सोच लगभग एक जैसी ही रही है. हम अकेले चुनाव लड़ेंगे. हम राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे और हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों में हम राज्य के क्षेत्रीय दलों के साथ चुनाव लड़ सकते हैं.

  • बेंगलुरु में आतंकवादी हमले की साजिश रचने के आरोप में केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने आज पांच संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. पांचों संदिग्ध 2017 के एक हत्या के केस में आरोपी हैं और वे बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में आतंकवादियों के संपर्क में आए थे.

  • पटना में पुलिस द्वारा लाठीचार्ज की घटना और पार्टी नेता विजय कुमार सिंह की मृत्यु की जांच के लिए गठित चार सदस्यीय भाजपा समिति ने अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी. विजय कुमार सिंह 2011 से 2021 तक भाजपा के जिला उपाध्यक्ष रहे. विजय कुमार सिंह की 12 जुलाई को लाठीचार्ज में मौत हो गई थी.

  • IMD ने 19 जुलाई के लिए पालघर, रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. ठाणे, मुंबई और रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार की सुबह मुंबई शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. रायगढ़ में भारी बारिश को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है. 

Read more!

RECOMMENDED