Special Kit to Traffic Policeman: Noida में ट्रैफिक पुलिसवालों को दी गई स्पेशल किट, चिलचिलाती धूप में ड्यूटी करने में मिलेगी मदद

नोएडा पुलिस (Noida Police) की तरफ से चिलचिलाती धूप में ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी से बचाने के लिए स्पेशल किट बांटी गई है. इस किट में गर्मी से राहत दिलाने वाले सामान हैं. इसमें थर्मोस्टील वाटर बोतल, चश्मा, मास्क, इलेक्ट्रोल पाउडर, ग्लूकॉन-डी है. इसके साथ ही अगर ड्यूटी पर किसी तरह की कोई दिक्कत आती है तो फौरन आला अफसरों को इसकी जानकारी देने का भी निर्देश दिया गया है.

Special Kit to Traffic Policeman in Noida
gnttv.com
  • नोएडा,
  • 24 मई 2024,
  • अपडेटेड 10:42 AM IST

उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. तपती धूप और ह्यूमिडिटी के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भीषण गर्मी से ट्रैफिक पुलिसवाले सबसे ज्यादा परेशान हैं. उनको तेज धूप में ड्यूटी करनी पड़ती है. लेकिन नोएडा प्रशासन ने ट्रैफिक पुलिस की इस समस्या का समाधान किया है. प्रशासन ने एक खास तरह का किट ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को मुहैया कराया है. इसकी मदद से पुलिसकर्मी भीषण गर्मी में अपना ख्याल रख सकते हैं.

500 ट्रैफिक कर्मचारियों को दी गई किट-
नोएडा में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. इस चिलचिलाती गर्मी में भी शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी से बचाने के लिए खास प्लान बनाया है. नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को खास किट बांटे हैं. 500 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी और लू से बचाने के लिए HCL फाउंडेशन और नोएडा पुलिस कमिश्नरेट ने स्वास्थ्य सुरक्षा किट तैयार कराई है. चिलचिलाती धूप में ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को ये किट वितरित की गई है. 

क्या-क्या है इस किट में-
इस किट मे गर्मी से बचाव के लिए थर्मोस्टील वाटर बोतल, चश्मा, मास्क, इलेक्ट्रोल पाउडर, ग्लूकॉन-डी जैसे सामान हैं. इसके साथ ही नोएडा पुलिस कमिश्नर ने सभी ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को पोषण युक्त भोजन करने, सीधे धूप के संपर्क में आने से बचकर ड्यूटी करने और स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या आने पर तुरंत संबंधित अधिकारी को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं.

नोएडा पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का कहना है कि गर्मी बहुत ज्यादा है, ऐसे में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को HCL फाउंडेशन और नोएडा पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से एक किट बांटी गई है. इसमें गर्मी से राहत देने वाली सारी चीजें दी गई हैं. ट्रैफिक पुलिसकर्मी पूरे दिन सड़क पर रहते हैं, ऐसे में ये चीजें उन्हें गर्मी से बचाएगा.

नोएडा में भीषण गर्मी-
दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. नोएडा में आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इस प्रचंड गर्मी में नोएडा के लोगों के सामने बिजली कटौती की समस्या भी खड़ी हो गई है. नोएडा के कई इलाकों में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं. नोएडा में 8वीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं.
(नोएडा से भूपेंद्र चौधरी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED