Aadhar Card Update: 10 साल पुराना हो गया है आपका आधार तो जरूर कराएं अपडेट, 30 सितंबर तक नहीं लगेगा शुल्क, जानें प्रोसेस

Update Aadhaar Card For Free: आधार पर बड़ी खबर आई है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार डिटेल्स मुफ्त में अपडेट करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी है. यह सुविधा myaadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है.

Aadhar Card
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 2:02 PM IST
  • 10 साल में एक बार जरूर कराएं आधार अपडेट 
  • आधार केंद्रों पर कार्ड अपडेट कराने के लिए लगेगा शुल्क

भारत में आधार कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है. सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए, बैंक में खाता खोलने के लिए व अन्य कई जरूरी कामों के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है. सरकार ने कहा है कि यदि आपका आधार कार्ड 10 साल से पुराना है या 10 साल में एक बार भी अपडेट नहीं हुआ है तो आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना होगा. 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड के मुफ्त अपडेशन की सुविधा शुरू की है. अब आप अपने आधार कार्ड को 30 सितंबर 2023 तक बिना किसी शुल्क के अपडेट कर सकते हैं, जबकि पिछली समय सीमा 14 सितंबर थी. मुफ्त फैसिलिटी विशेष रूप से myaadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है. यदि आप आधार केंद्रों पर जाकर कार्ड को अपडेट कराते हैं तो 50 रुपए शुल्क लगेगा. 

दो विकल्प हैं मौजूद
यदि आपको अपनी जनसांख्यिकीय जानकारी (नाम, जन्मतिथि, पता, आदि) अपडेट करने की आवश्यकता है तो आपके पास दो विकल्प हैं.आप या तो मानक ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं या अपने स्थानीय आधार केंद्र पर जा सकते हैं. बाद के मामले में मानक शुल्क लिया जाएगा. आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी. पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ. 

फ्री सर्विस का कैसे करें इस्तेमाल 
आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal पर लॉग इन करके मुफ्त सेवा का उपयोग कर सकते हैं. एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसके अलावा उपयोगकर्ता Document Update पर जा सकते हैं. अपनी जानकारी को सत्यापित कर सकते हैं और अपनी जानकारी को दोबारा सत्यापित करने के लिए दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पहचान और पते का प्रमाण जमा करना होगा.

घर बैठे ऐसे ऑनलाइन अपडेट करें आधार
1. पहले UIDAI की वेबसाइटhttps://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
2. अब लॉगिन करें और 'नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता अपडेट' को सेलेक्ट करें.
3. इसके बाद ओटीपी से लॉगिन करना होगा.
4. डेमोग्राफिक विकल्पों की सूची से 'एड्रेस' चुनें और 'आधार अपडेट करने के लिए प्रोसीड पर क्लिक करें.
5. स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और जरूरी डेमोग्राफिक जानकारी दर्ज करें.
6. इस तरह आधार अपडेट की रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आधार स्टेटस अपडेट मिल जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED