केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने की ‘Poshan Bhi, Padhai Bhi’ कार्यक्रम की शुरुआत...क्या है इसका उद्देश्य? किन बच्चों को मिलेगा लाभ, जानिए

केंद्रीय बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी पोषण भी पढ़ाई भी प्रोग्राम की शुरुआत की है. इसके तहत अब 3 से 6 साल तक के बच्चों को अब पोषण के साथ-साथ पढ़ाई भी कराई जाएगी.

Smriti Irani
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 मई 2023,
  • अपडेटेड 1:52 PM IST

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को केंद्र के प्रमुख कार्यक्रम 'पोषण भी, पढाई भी' का शुभारंभ किया. यह देश भर के आंगनवाड़ियों में बचपन में की जाने वाली जरूरी देखभाल और शिक्षा (ECCE)पर केंद्रित होगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के मद्देनजर अब 3 से 6 साल तक के बच्चों को अब पोषण के साथ-साथ पढ़ाई भी कराई जाएगी.

खेल के जरिए पढ़ाई
ईरानी ने कहा कि मंत्रालय ने ईसीसीई को लागू करने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए 600 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जन सहयोग एवं बाल विकास संस्थान (एनआईपीसीसीडी) को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग कराने का काम दिया गया है.आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल तैयार किया गया है ताकि बच्चों को खेल- खेल में रोचक तरीके से पढ़ाया जा सकें. स्मृति ईरानी ने बताया कि इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वदेशी खिलौनों और लोकगीतों को भी शामिल किया गया है. जल्दी ही सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आधुनिक ट्रेनिंग पूरी कर ली जाएगी.

क्या है उद्देश्य?
मंत्री ने कहा, इसका उद्देश्य न केवल आंगनवाड़ी केंद्रों को पोषण केंद्र बनाना है, बल्कि शिक्षा प्रदान करने वाले केंद्र भी बनाना है. उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत ईसीसीई मातृभाषा में शिक्षा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा. ईरानी ने कहा, पोषण भी, पढाई भी हमारा प्रयास है कि नई शिक्षा नीति के आधार पर तैयार की गई ईसीसीई सामग्री मंत्रालय के अधिकारियों के सक्षम मार्गदर्शन और राज्य की भागीदारी के साथ नई प्रशिक्षण विधियों के माध्यम से देश की हर आंगनवाड़ी तक पहुंचे.'' बता दें कि देश में करीब 13.90 लाख आंगनवाड़ी केन्द्र हैं जिनमें करीब 7.5 करोड़ बच्चे जाते हैं. इन केन्द्रों पर पहले बच्चों के पोषण पर ध्यान दिया जाता था लेकिन अब इन बच्चों को शुरुआती शिक्षा देने की भी पहल की गई है.


 

 

Read more!

RECOMMENDED