Waste Water Recycle: वेस्ट वॉटर का मुंबई में शुरू हुआ अनोखा इस्तेमाल, हर दिन 8 लाख 85 हजार लीटर पानी को किया जाएगा रिसायकल

मुंबई में चल रहे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की वजह से मुंबई में पानी की खपत भी ज्यादा है. इसे देखते हुए मुंबई नगर निगम ने Wastewater को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए एक परियोजना शुरू की है.

वेस्ट वॉटर
पारस दामा
  • मुंबई ,
  • 30 जून 2023,
  • अपडेटेड 9:07 PM IST
  • मुंबई में 4 ट्रीटमेंट प्लांट
  • 8 लाख 85 हजार लीटर पानी को किया जाएगा रिसायकल

आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले कुछ समय से पानी की दिक्कत सामने आई है. पानी की समस्या की वजह से मुंबई के लोगों को पानी की कटौती का सामना करना पड़ रहा है. मुंबई में चल रहे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की वजह से मुंबई में पानी की खपत भी ज्यादा है. इसे देखते हुए मुंबई नगर निगम ने Wastewater को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए एक परियोजना शुरू की है.

मुंबई में 4 ट्रीटमेंट प्लांट

Coastal रोड प्रोजेक्ट के साथ-साथ तटीय बस्तियों से सीवेज पहले समुद्र में छोड़ा जाता था लेकिन अब यह सीवेज मुंबई नगर निगम द्वारा बनाए जाने वाले ट्रीटमेंट प्लांट में छोड़ा जाएगा. जिसकी मदद से ये पानी दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार किया जा सकेगा. इस परियोजना के तहत साउथ मुंबई में 4 ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने हैं जिसमें प्रतिदिन 85 हजार लीटर वेस्ट पानी को ट्रीट किया जाएगा और दोबारा इस्तेमाल किया जाएगा. यह ReCycled पानी मुंबई के पब्लिक पार्क और शौचालय में इस्तेमाल किया जाएगा.

8 लाख 85 हजार लीटर पानी को किया जाएगा रिसायकल

ये 4 ट्रीटमेंट प्लांट साउथ मुंबई की 4 जगहों पर बनाए जा रहे हैं जिसमें शिवाजी नगर, दर्या सागर साउथ, दर्या नगर नार्थ एंड अन्नी बसंत रोड है. शिवाजी नगर में बन रहे ट्रीटमेंट प्लांट में हरदिन 50 हजार लीटर गंदे पानी को रिसायकल किया जा सकता है. वहीं दर्या सागर के पास बन रहे ट्रीटमेंट प्लाट में प्रति दिन 34 हजार लीटर गंदे पानी को रिसायकल किया जा सकता है. इन चारों ट्रीटमेंट प्लांट को मिलाकर हर दिन 8 लाख 85 हजार लीटर गंदे पानी को रिसायकल किया जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED