UP Assembly Bypoll: विधानसभा उपचुनाव के लिए Congress और Samajwadi Party में फॉर्मूला तय! जानें किस पार्टी को कितनी सीटों पर उम्मीदवार उतारने का मिलेगा मौका

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव मैदान में उतरेंगे. उपचुनाव में समाजवादी पार्टी 7 सीटों पर उम्मीदवार उतार सकती है. जबकि कांग्रेस पार्टी 3 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. यूपी कांग्रेस ने उपचुनाव की तैयारियां भी शुरू कर दी है. इसके लिए 21 जुलाई को लखनऊ में बैठक बुलाई है.

Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi (Photo/PTI File)
gnttv.com
  • लखनऊ,
  • 18 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:19 PM IST

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. हालांकि इसके लिए अभी कोई तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन सूबे का सियासी तापमान बढ़ गया है. इस बीच उपचुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन की तरफ से बड़ी खबर आ रही है. खबर है कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी मिलकर उपचुनाव लड़ेगी. उपचुनाव में दोनों पार्टियों के बीच सीटों का क्या फॉर्मूला होगा? इसको लेकर खबर है कि कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ सकती है. उपचुनाव को लेकर यूपी कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है और इसके लिए 21 जुलाई को लखनऊ में सभी जिला अध्यक्षों की बैठक बुलाई है.

उपचुनाव में कांग्रेस-समाजवादी पार्टी साथ-
सूत्रों के हवाले से खबर है कि 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी मिलकर उम्मीदवार मैदान में उतारेगी. माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी 7 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. जबकि कांग्रेस को 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का मौका मिल सकता है. कांग्रेस ने उपचुनाव को लेकर तैयारियों में जुट गई है. इसके लिए यूपी कांग्रेस ने 21 जुलाई को लखनऊ में सभी जिला अध्यक्षों की बैठक बुलाई है. इसमें उपचुनाव को लेकर मंथन होगा.

लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन को मिली है जीत-
लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को बड़ी सफलता मिली है. इंडिया गठबंधन को सूबे में 43 सीटों पर जीत मिली है. इसमें से समाजवादी पार्टी को 37 सीटों पर जीत मिली है, जबकि कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई है. जबकि पिछले आम चुनाव यानी साल 2019 में समाजवादी पार्टी को 5 सीट और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली थी. इस बार आम चुनाव में एनडीए गठबंधन को 36 सीटों पर जीत मिली है. जिसमें से बीजेपी को 33 सीट, आरएलडी को 2 सीट पर जीत हासिल हुई है. सूबे में एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है.

सूबे में इडिया गठबंधन का मनोबल ऊंचा-
लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस वाली इंडिया गठबंधन को बड़ी सफलता मिली है. जिससे गठबंधन का मनोबल ऊंचा है. गठबंधन का जोश हाई है. इंडिया गठबंधन जीत के इस सिलसिले को उपचुनाव में भी बरकरार रखना चाहेगा. दोनों पार्टियां एक बार फिर मिलकर उपचुनाव में उतरने के लिए तैयार हैं.

सूबे में इन 10 सीटों पर है उपचुनाव-
उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है. इसमें करहल, मिल्कीपुर, गाजियाबाद, कटेहरी, कुंदरकी, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मंझवा और सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होना है. साल 2022 विधानसभा चुनाव में इनमें से 5 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी. जबकि बीजेपी को 3 सीटों पर जीत मिली थी. निषाद पार्टी और आरएलडी ने एक-एक सीटों पर जीत दर्ज की थी.
(राहुल गौतम की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED