BJP Campaigning: दूसरे राज्यों में दिखेगा यूपी का दम, बूथ प्रबंधन में मदद करेंगे यूपी के कार्यकर्ता

यूपी के विस्तारक मध्य प्रदेश में सम्भालेंगे पीएम मोदी की रैली के प्रबंधन की कमान. देश के सबसे बड़े राज्य में दोबारा सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी ने अब अपने कार्यकर्ताओं की कुशलता और क्षमता को दूसरे राज्यों के चुनाव में भी लगाने का फैसला किया है.

BJP
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 23 जून 2023,
  • अपडेटेड 8:17 AM IST

यूपी विधानसभा और हाल में यूपी नगर निकाय चुनाव में मिली सफलता के बाद अब उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ता दूसरे चुनावी राज्यों में ज़िम्मेदारी सम्भालेंगे. रैलियों के प्रबंधन से बूथ मैनेजमेंट तक का काम करके दूसरे राज्यों में कमल खिलाने की जिम्मेदारी भी इन कार्यकर्ताओं को सौंपी गयी है. सबसे पहले 27 जून को भोपाल में होने वाली प्रधानमंत्री रैली के लिए यूपी से कार्यकर्ता भेजे जा रहे हैं. ये कार्यकर्ता रैली के प्रबंधन का जिम्मा सम्भालेंगे.

इन राज्यों में भी जाएंगे कार्यकर्ता
देश के सबसे बड़े राज्य में दोबारा सत्ता में वापसी करने वाली बीजेपी ने अब अपने कार्यकर्ताओं की कुशलता और क्षमता को दूसरे राज्यों के चुनाव में भी लगाने का फैसला किया है. चुनावी राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छतीसगढ़ में यूपी के भाजपा कार्यकर्ता अहम जिम्मेदारी सम्भालेंगे. यानि यूपी का दम इन राज्यों के चुनाव में भी दिखेगा. पार्टी ने चुनावी राज्यों में 'अल्पकालिक विस्तारक' भेजने का फैसला किया है. ये विस्तारक वहां रह कर अलग अलग दायित्व सम्भालेंगे.

मध्यप्रदेश में 27 जून को भोपाल में प्रधानमंत्री मोदी की रैली होनी है. इस रैली को आगामी चुनाव की तैयारी के लिहाज से बीजेपी खास बनाना चाहती है. इसके लिए उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं को भेजने का फैसला किया गया है. ये कार्यकर्ता अल्पकालिक विस्तारक के रूप में वहां जिम्मेदारी सम्भालेंगे. जानकारी के अनुसार 500 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को मध्य प्रदेश भेजा जाएगा. ये कार्यकर्ता, रैली प्रबंधन, प्रचार, कार्यालय प्रभार, प्लानिंग की जिम्मेदारी सम्भालेंगे. हालांकि जिन अल्पकालिक विस्तारकों को पार्टी अभी मध्य प्रदेश भेज रही है वो 10 दिन के लिए है. इनमें युवा और सोशल मीडिया ने सक्रिय कार्यकर्ताओं को तरजीह दी गयी है. हर जिले से 5 से 10 कार्यकर्ताओं को बुलाया अभी भेजा जाएगा.

दे रहे बूथ मैनेजमेंट का मंत्र
यूपी बीजेपी के नेता दूसरे राज्यों के चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट का मंत्र दे रहे हैं.‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’कार्यशाला में कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट का मंत्र दिया का रहा है तो वहीं कमेटी के गठन और प्रबंधन पर भी ज़ोर दिया जा रहा है. दूसरे राज्यो में भी बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने में भूमिका निभाने के लिए यूपी बीजेपी तैयार है. कहा जा रहा है मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में 7000 यूपी बीजेपी के कार्यकर्ता भेजे जाएंगे.

इस साल नवंबर-दिसम्बर तक राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं।मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में यूपी से कार्यकर्ताओं को विस्तारक के रूप में भेजे जाने की योजना तैयार हुई है. पिछले साल गुजरात में हुए चुनाव में यूपी बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने हर स्तर पर संगठन का काम सम्भाला था।गुजरात में 65 सीटों पर यूपी के मंत्री और कार्यकर्त्ता लगाए गए थे. पार्टी का आकलन है कि इन राज्यों के यूपी के कार्यकर्ता जीत में भूमिका निभा सकते हैं. बीजेपी के एक नेता का कहना है कि बीजेपी राष्ट्रीय पार्टी है. एक राज्य के चुनाव में दूसरे राज्य के कार्यकर्ता जाते रहे हैं. इससे वहां के नेता-कार्यकर्ता प्रचार के लिए खाली रहते हैं. बूथ प्रबंधन हो या चुनाव पूर्व कार्यालय का प्रबंधन या फिर रैलियों की व्यवस्था इसमें माहिर कार्यकर्ताओं की इन राज्यों में लगाया जाएगा जिससे इन राज्यों में कमल खिलाया जा सके.

 

Read more!

RECOMMENDED