UP BJP: देश में Yogi Adityanath जैसा कोई CM है क्या? उपमुख्यमंत्री Keshav Maurya ने की मुख्यमंत्री की तारीफ, जानिए इसके पीछे की वजह

UP Politics: यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने कहा कि दुनिया में प्रधानमंत्री मोदी जैसा कोई दूसरा नेता है क्या? और देश में योगी आदित्यनाथ जैसा कोई दूसरा मुख्यमंत्री है क्या? जब देश में जब सभी मुख्यमंत्रियों की तुलना होती है तो सबसे अच्छा काम सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में किया जा रहा है.

UP Deputy CM and Chief Minister (file photo: PTI)
कुमार अभिषेक
  • लखनऊ,
  • 19 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 11:39 PM IST
  • यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होना है उपचुनाव 
  • सीएम और डिप्टी सीएम पर है जीत दर्ज कराने की जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश (UP) के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को लेकर ऐसा बयान दिया है, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. इस बयान से ऐसा लग रहा है कि यूपी बीजेपी (UP BJP) का कोल्ड वॉर खत्म हो गया है.

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारी में जुटी हुई है. इस क्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य मिर्जापुर की मझवां सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने पहुंचे थे. इसी दौरान मौर्य ने सीएम योगी की तारीफ की. आइए जानते हैं इसके पीछे की क्या है वजह?

क्या कहा डिप्टी सीएम ने 
मझवां सीट को लेकर आयोजित सांगठनिक बैठक में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. बैठक में उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि आप भी यह जानते और मानते हैं और जनता भी समझती है कि हमारी डबल इंजन की सरकार स्वतंत्र भारत में सबसे अच्छा काम कर रही है. मौर्य ने सवालिया लहजे में कहा कि दुनिया में मोदी जी जैसा कोई दूसरा नेता है क्या?

देश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसा कोई दूसरा मुख्यमंत्री है क्या? कार्यकर्ताओं के बीच से आवाज आई, नहीं. डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली नेता हमारे प्रधानमंत्री मोदी हैं. जब पूरे देश के मुख्यमंत्रियों की तुलना होती है तो सबसे अच्छा काम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में किया जा रहा है. इसके बाद हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम सब मिलकर उनके कार्यों को जनता के बीच लेकर जाएंगे. इससे जनता हमें अपना आशीर्वाद देगी.

इन सीटों पर जीत दर्ज करने की है जिम्मेदारी
दरअसल, पिछले दिनों डिप्टी सीएम मौर्य संगठन को सरकार से बड़ा बताकर बड़ा संदेश देने का प्रयास कर रहे थे. संगठन और सरकार में बड़ा कौन? इस सवाल पर यूपी बीजेपी की राजनीतिक खूब गरमाई रही. इसे केशव प्रसाद मौर्य और सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच अदावत के तौर पर पेश किया गया. कार्यकर्ताओं के बीच दिए गए इस बयान के बाद से यह चर्चा चल पड़ी है कि क्या मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केशव मौर्य के बीच की दूरियां खत्म हो गईं?

क्या दोनों में अब सबकुछ ठीक हो गया. आखिर ऐसा क्या हुआ कि अचानक केशव मौर्य ने योगी की तारीफ कर दी, क्या ये हृदय परिवर्तन है या रणनीति का हिस्सा! माना जा रहा है इस तारीफी बयान के पीछे 10 विधानसभा के उपचुनाव हैं. हालांकि इन सीटों को जीताने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केशव मौर्य दोनों की है लेकिन दोनों को दो-दो सीटें विशेष रूप से जीताने की जिम्मेदारी मिली है. मुख्यमंत्री के जिम्मे मिल्कीपुर और कटेहरी है तो केशव मौर्य के जिम्मे मझवां और फूलपुर है.

बीजेपी ने दोनों नेताओं की दी है सलाह
दरअसल, केशव प्रसाद मौर्य के इस बयान के पीछे माना जा रहा है की बीजेपी ने दोनों नेताओं को विवाद और मतभेद को खत्म करने और इसे आगे आगे न ले जाने की सलाह दी है. बताया जा रहा है कि ऐसा संदेश भी भेजा गया है कि दोनों एक आवाज और एक पेज पर दिखाई दें.

हालांकि पार्टी के अंदर खाने कई लोगों का मानना यह भी है किसी को नाराज करके चुनाव जीता नहीं जा सकता. ऐसे में मझवां हो या फूलपुर हो, मिल्कीपुर या कटहरी दोनों जगह पर पार्टी के रणनीति है कि ओबीसी और सवर्ण को लेकर पार्टी के भीतर कोई लकीर न खिंचे. ऐसा न हो जाए कि केशव मौर्य और योगी आदित्यनाथ के मतभेद की बातें और बयान पार्टी पर भारी पड़ जाए.

बीजेपी के बड़े ओबीसी चेहरा हैं केशव प्रसाद मौर्य 
केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी के बड़े ओबीसी चेहरा हैं. वह लगातार ओबीसी के मुद्दे उठाते रहे हैं. 69000 शिक्षकों पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद सबसे पहले आरक्षित कोटे के अभ्यर्थियों के लिए बधाई देने वाले केशव प्रसाद मौर्य ही थे, जिन्होंने ट्वीट करके वंचित वर्ग के अभ्यर्थियों को जीत की बधाई दी थी.

बता दें कि 69000 शिक्षकों के आरक्षण के मामले में सरकार में डिप्टी सीएम पद पर रहते हुए केशव मौर्य ने चुनाव के पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिख दिया था. इस मामले को जल्द से जल्द निपटाने और वंचित समाज के लोगों को आरक्षण दिलाने की बात कही थी.

 

Read more!

RECOMMENDED