Ram Mandir: अयोध्या की सुरक्षा में UP Police का खास Drone रहेगा तैनात, AI Technology से है लैस, जानिए इसकी खासियत

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अब दो ही दिन का समय बचा है. यूपी पुलिस ने अयोध्या की सुरक्षा के लिए गरुण ड्रोन को तैनात किया है, जो एआई टेक्नोलॉजी से लैस है.

अयोध्या की सुरक्षा में तैनात रहेगा गरुण ड्रोन
समर्थ श्रीवास्तव
  • अयोध्या,
  • 20 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:16 PM IST

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अब सिर्फ दो ही दिन बचे है. 22 जनवरी को पूरे विधि-विधान से श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस कार्यक्रम में राजनेता, उद्योगपति, फिल्म अभिनेताओं से लेकर खेल जगत के वीवीआईपी मेहमान शामिल होंगे. इसी कारण प्राण प्रतिष्ठा के समय यूपी पुलिस ने अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. यूपी के दस्ते में एक खास ड्रोन को भी शामिल किया गया है, जो एआई की टेक्नोलॉजी (AI Technology) से लेंस है.

AI Technology पर काम करेगा गरुण ड्रोन

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा की सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस गरुण ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है. यह ड्रोन मिलिंद ने डिजाइन किया है. लखनऊ एडीजी जोन पियूष मोराडिया ने आज तक को बताया हम AI के जरिए गरुण ड्रोन के माध्यम से अयोध्या की सुरक्षा पर नजर रख रहे हैं, इसमें स्पीकर हैं इसकी रेंज 8 km है. इसमें हूटर भी है और पब्लिक एड्रेस का काम करता है.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों ने बताया है कि यह यही फीड हमारे सिस्टम से अटैच है, जिससे हमे सारी जानकारी मिलती है. अगर कोई एंटी सोशल एलिमेंट आता है हमारे रेंज में तो इसके जरिए हमे जानकारी मिल जाती है.

अभेद्य होगी प्राण प्रतिष्ठा के समय अयोध्या की सुरक्षा

अयोध्या की सुरक्षा पर बोले हमने अयोध्या के कई जोन्स में बांटा हुआ है, कई सेक्टर्स में भी बांटा है, जिसमे अलग अलग पुलिस की फोर्स लगी है. सब अपने धार्मिक कार्य कर सकें और सबको हम सेफ फील कर सके यही कोशिश है. मिलिंद ने बताया यह गरुण ड्रोन है, इससे क्रिमिनल के चेहरे भी पहचाने जा सकते हैं. पहली बार हम AI technology ड्रोन में इस्तेमाल कर रहे हैं, यह यूपी पुलिस की Air Policing है.

 

Read more!

RECOMMENDED