UP Politics: योगी कैबिनेट में होगा बदलाव, CM चेहरे पर नहीं होगा मंथन, उपचुनाव के बाद BJP संगठन में हो सकता है फेरबदल

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. इसको लेकर बीजपी जोरशोर से तैयारी में जुटी हुई है. इस बीच खबर आ रही है कि उपचुनाव के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में बदलाव हो सकता है. कैबिनेट में नई मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही बीजेपी संगठन में भी बदलाव हो सकता है.

Yogi Adityanath
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 3:01 PM IST

उत्तर प्रदेश की सियासत से बड़ी खबर आ रही है. योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में बदलाव हो सकता है. इतना ही नहीं, यूपी बीजेपी में भी बड़े बदलाव की तैयारी है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के बाद बीजेपी संगठन और कैबिनेट में बदलाव होगा.

लोकसभा चुनाव में सूबे में बीजेपी का प्रदर्शन पार्टी के मनमाफिक नहीं रहा. जिसके बाद यूपी एनडीए के सहयोगी दलों के साथ पार्टी के कई विधायकों ने सवाल उठाए थे.

इसके अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बयान ने सियासी तापमान बढ़ा दिया. लेकिन अब खबर आ रही है कि सूबे में सीएम के चेहरे को लेकर कोई मंथन नहीं होगा.

उपचुनाव को लेकर CM योगी का मंथन
यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास 5, कालीदास मार्ग पर बैठक हुई. इसमें सीएम ने उपचुनाव की तैयारियों को लेकर मंत्रियों से फीडबैक लिया और आगे की रणनीति पर विचार किया गया.

इससे पहले 30 जून को हुई बैठक में सीएम योगी ने उपचुनाव के लिए 15 मंत्रियों की ड्यूटी लगाई थी. सीएम ने प्रत्याशी के चुनाव के लिए टीम बनाई थी. सभी सीटों पर 2-2 मंत्रियों की ड्यूटी लगाई गई थी और जमीनी हालात की रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपने का निर्देश दिया गया था.

10 सीटों पर होने वाला है उपचुनाव
सूबे में 10 विधानसभा सीटो पर उपचुनाव होने वाला है. इसमें मिल्कीपुर, करहल, कुंदरकी, कटेहरी, गाजियाबाद, खैर मीरापुर, फूलपुर, मझवा और सीसामऊ विधानसभा सीटें शामिल हैं. इसमें से 5 सीटों पर साल 2022 के चुनाव में समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी. जबकि 3 सीटों पर बीजेपी को उम्मीदवार विजयी हुए थे. एनडीए के सहयोगी निषाद पार्टी और आरएलडी ने एक-एक सीटों पर जीत हासिल की थी.

आम चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन
लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा नहीं था. एनडीए को सिर्फ 36 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि इंडिया गठबंधन को 43 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. जबकि एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी. अकेले बीजेपी को सूबे में सिर्फ 33 सीटो पर जीत मिली है. जबकि साल 2019 आम चुनाव में सूबे में बीजेपी को 62 सीटों पर जीत मिली थी.

(हिमांशु मिश्रा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED