Wheat MSP: यूपी में कल से शुरू होगी गेहूं की खरीद...150 रुपए बढ़ाया गया MSP, 2275 रुपए प्रति क्विंटल पर होगी गेहूं की खरीद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों को बड़ी सौगात दी है. गेहूं खरीद के लिए इस बार योगी सरकार ने 2275 प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य( MSP) निर्धारित किया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने एक्स (ट्विटर) हैंडल से एक पोस्ट करके इसकी जानकारी दी.

Wheat MSP UP
शिल्पी सेन
  • लखनऊ,
  • 29 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 11:35 PM IST

शुक्रवार 1 मार्च से यूपी में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होगी. इस बार योगी सरकार ने 2275 प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य( MSP) निर्धारित किया है जो पिछले साल से 150 रुपया ज्यादा है. गेहूं खरीद के लिए किसानों को सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश भर में 6500 क्रय केंद्र स्थापित कर गेहूं खरीद की योजना तैयार की गयी है.

2275 प्रति क्विंटल पर होगी गेंहू की खरीद
उत्तर प्रदेश में किसानों की मांग को देखते हुए योगी सरकार ने गेन्हू के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 150 रुपए की वृद्धि की घोषणा की थी।इससे गेन्हू की एमएसपी 2275 रुपए प्रति क्विंटल हो गयी है.बढ़ी हुई MSP पर 1 मार्च से ही गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी. इस बार गेहूं की खरीद 15 जून तक चलेगी. रविवार और अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं की खरीद सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलेगी.

गेहूं की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य और रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर या मोबाइल ऐप UP KISHAN MITRA पर रजिस्ट्रेशन-नवीनीकरण कराना जरूरी है. 1 जनवरी से रेजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण शुरू किया गया था. अब तक 1,09709 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है.इस वर्ष बटाईदार किसानों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करा कर गेहूं की बिक्री की जा सकेगी. विभाग की ओर से किसानों से कहा किया गया है कि गेहूं को ओसाकर,मिट्टी,कंकड़,धूल आदि को साफकर अच्छी तरह से सुखाकर ही क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं. 

किसानों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर
1 मार्च से 15 जून तक प्रदेश में चलने वाले गेंहू खरीद के लिए क्रय एजेंसियों के 6500 क्रय केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. खाद्य और रसद विभाग ने शुक्रवार से शुरू होने वाली गेहूं खरीद के लिए टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है. इसके अलावा किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. खाद्य और रसद विभाग ने गेहूं का मूल्य भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से सीधे किसानों के आधार लिंक खाते में 48 घंटे के अंदर करने की व्यवस्था बनाई है. 1 मार्च से शुरू होने वाली गेहूं खरीद के लिए विभाग ने बड़े पैमाने पर तैयारी की है.
 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED