UPSC Result 2021: UPSC में टॉपर समेत 23 छात्रों ने मारी बाजी, Jamia के Residential Coaching Academy की हैं ये पहचान

UPSC Result 2021: यूपीएससी ने सोमवार को चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में जिस श्रुति शर्मा ने पहले नंबर पर जगह बनाई यानी जो देश की UPSC TOPPER हैं उन्होंने जामिया रेजिडेंट कोचिंग एसोसिएशन से पढ़ाई की है. आइए जानते हैं इस कोचिंग संस्थान के बारे में.

Jamia Residential Coaching Academy
वरुण सिन्हा
  • नई दिल्ली,
  • 31 मई 2022,
  • अपडेटेड 5:37 PM IST
  • आरसीए में एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलता है दाखिला
  • 2010 में हुई थी इसकी शुरुआत

कहते हैं कि सफलता का रास्ता मेहनत से निकलता है और जामिया रेजिडेंट कोचिंग एसोसिएशन के छात्रों ने जीतोड़ मेहनत कर इसे सच कर दिखाया है. UPSC Exam में टॉप करने वाली श्रुति शर्मा ( Topper Shruti SHarma) जामिया रेजिडेंट कोचिंग एसोसिएशन की छात्र हैं. ये सेंटर देश के उन चुनींदा जगहों में से एक है जहां ये माना जाता है कि अगर आपका इसमें दाखिला मिल गया तो समझ लीजिए आपका यूपीएससी में सेलेक्शन लगभग पक्का हो गया.

आरसीए के 23 छात्रों ने पाई सफलता


जामिया रेजिडेंट कोचिंग एसोसिएशन से पढ़ाई कर अब तक 270 स्टूडेंट सफलता का स्वाद चख चुके हैं. इस बार इस कोचिंग के 23 छात्रों का सेलेक्शन हुआ है. जिन छात्रों को सफलता मिली है सबने सफलता का श्रेय जामिया रेजिडेंट कोचिंग एसोसिएशन को दिया है. प्रोफेसर आबिद हमीम कहते हैं कि हमारी कोशिश होती है कि छात्रों को एक ऐसा एनवायरनमेंट जिससे वो सही दिशा में प्रयास कर सके.

क्या है जामिया रेजिडेंट कोचिंग एसोसिएशन

आरसीए (RCA) यूजीसी द्वारा शुरू किया गया यह एक कोचिंग संस्थान है, जो  अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों के छात्रों को फ्री में सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाता है. यह 24 घंटे खुलने वाली लाइब्रेरी समेत अन्य तरह की सुविधाएं छात्रों को देता है वो भी बिल्कुल मुफ्त. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इसे देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक माना जाता है. जामिया मिलिया के पीआरओ (PRO) अहमद अज़ीम के अनुसार यूजीसी (UGC) द्वारा देश के पांच विश्वविद्यालयों में इस तरह के कोचिंग संस्थान चलाए जा रहे हैं. जिसमें जामिया मिलिया इस्लामिया, जामिया हमदर्द, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU), बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ और हैदराबाद मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी (MANUU ) है. जामिया में आरसीए की शुरुआत 2010 में हुई थी. इसमें कोचिंग में दाखिला एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर दिया जाता है. 

 

Read more!

RECOMMENDED