अब सिर्फ कपड़ों में नहीं होम डेकोरेशन में भी डेनिम का डंका, घर में सजाइए डेनिम की दीवार घड़ी और लैंप

खराब चीजों को नया लुक देकर फिर से इस्तेमाल करने का ट्रेंड चल पड़ा है. कई बड़े-बड़े मॉल सहित छोटे छोटे रेस्टोरेंट भी  ऐसी यूनिक चीजों को हाथों-हाथ ले रहे हैं.

डेनिम के सजावटी सामान
मनीष चौरसिया
  • नई दिल्ली ,
  • 03 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 7:07 PM IST
  • अब घर में सजाइए डेनिम की दीवार घड़ी और लैंप.
  • जींस की पॉकेट बताती हैं कि इनको पहनने वाला किस मिजाज का आदमी है.

डेनिम की जींस तो खूब देखी होंगी, शर्ट भी खूब पहनी होंगी, जैकेट और कैप भी अपना जलवा बिखेरते रहते हैं.  पर आइए आज आपको डेनिम की नई दुनिया में ले चलते है. क्या आपने डेनिम की दीवार घड़ी देखी है. डेनिम के लैंप भी आपके घर में रोशनी करें  तो क्या बात हो. देसी चाय की केतली भी अगर डेनिम पहनकर आपके सामने आ जाए  तो आपका रिएक्शन कैसा होगा? ऐसे ही कई प्रोडक्ट डेनिम से इस तरह सजे हुए हैं कि लोग उन्हें देखकर रुकते जरूर हैं. यह सब कुछ आपको देखने को मिलेगा दिल्ली के प्रगति मैदान में.  

आप यह जानकर हैरान होंगे कि देश में डेनिम के कारोबार में अब इस तरह की चीजें भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराने लगी हैं.  डेनिम के पूरे बिजनेस में अब यह प्रोडक्ट 1 प्रतिशत का शेयर रखते हैं. निशांत गिरी नाम के व्यापारी बताते हैं कि इस तरह के प्रोडक्ट से एनवायरनमेंट को भी एक बड़ा फायदा पहुंच रहा है. उनका कहना है कि ऐसी बहुत सारी चीजें जैसे खराब टायर इधर-उधर फेंक दिए जाते हैं. यह पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक होते हैं लेकिन पुराने डेनिम के जरिए इन्हें नया लुक देकर फिर से इस्तेमाल करने का ट्रेंड चल पड़ा है. कई बड़े-बड़े मॉल सहित छोटे छोटे रेस्टोरेंट भी  ऐसी यूनिक चीजों को हाथों-हाथ ले रहे हैं.  

डेनिम के आइटम

प्रगति मैदान में गारटेक्स टेक्सप्रोसेस की शुरुआत

यह सब कुछ आपको देखने को मिलेगा दिल्ली के प्रगति मैदान में, जहां आज से गारटेक्स टेक्सप्रोसेस की शुरुआत हुई है. यहां पर देशभर की डेनिम बनाने वाली 145 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. 300 से ज्यादा ब्रांड्स हैं और 800 से ज्यादा प्रोडक्ट यहां डिस्प्ले किए जा रहे हैं. ये गारटेक्स टेक्सप्रोसेस 5 दिसंबर तक चलेगा. कोविड में डेनिम इंडस्ट्री को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, ऐसे में इस इवेंट का यही मकसद है कि बड़े बिजनेसमैन और छोटे व्यापारियों को एक साथ लाया जाए. जिसकी मदद से बिजनेस को बढ़ाया जा सके और इंडस्ट्री को दोबारा प्रॉफिट के रास्ते पर लाया जाए.

डेनिम शो लगा रहा है इवेंट में चार चांद

 गारटेक्स टेक्सप्रोसेस के आयोजक राज मानेक और हिमानी बताते हैं कि देश में डेनिम इंडस्ट्री बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही थी लेकिन कोविड के दो साल ने बहुत कुछ खराब कर दिया. छोटे व्यापारी बहुत परेशान हुए हैं. ये इवेंट B2b पर आधारित है. मतलब इसमें छोटे व्यापारी बड़े व्यापारी से मिलेगा और ना सिर्फ नए प्रोडक्ट को जानेगा बल्कि नई तकनीक को भी समझेगा. डेनिम शो इस इवेंट में चार चांद भले ही लगा रहा हो लेकिन इस इवेंट का मकसद यही है कि इस पूरी इंडस्ट्री को कोविड के संकट से निकालकर दोबारा गारमेंट इंडस्ट्री को तरक्की के रास्ते पर लाया जाए. अच्छी बात यह भी यह मंच बड़े और छोटे व्यापारी को एक साथ लाने का काम भी कर रहा है.

जींस की पॉकेट बताएगी आपकी पर्सनालिटी

डेनिम शो में एक जगह आप रुक जाएंगे जहां दीवार पर 100 से ज्यादा जींस की पॉकेट लगाई गई हैं.  सभी पॉकेट का डिजाइन अलग-अलग है. इन डिजाइन को बनाने वाले पदमा राज केसरी बताते हैं कि दरअसल यह पॉकेट यह बताती हैं कि इनको पहनने वाला किस मिजाज का आदमी है. वह गुस्सैल है, बहुत केयरिंग है या फिर उसके मिजाज में दूसरों पर हावी हो जाना है. जींस की ये 100 पॉकेट अलग-अलग लोगों की पर्सनालिटी को बताती हैं.

 

 

Read more!

RECOMMENDED